हर हाल में लागू हो रहा है सात निश्चय की योजनाएं-नीतीश कुमार

1515
0
SHARE

IMG-20170128-WA0015

विकास कुमार.अरवल.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आज अरवल जिला के कुर्था प्रखंड अन्तर्गत पिंजरावाँ पंचायत के चुल्हन बिगहा नामक गाँव में विकसित बिहार के सात निश्चय के अन्तर्गत संवाद स्थापित किया एवं घरों में जाकर नल-जल, हर घर शौचालय,पक्की नली गली,हर घर बिजली लगातार,का निरीक्षण किया।मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित बिहार के सात निश्चय की योजनाओं को हर हाल में लागू किया जा रहा है।

चुल्हन बिगहा गाँव में कुल मुख्य घरों की संख्या 65 है। जिसमें सभी घरों में नल का जल, हर घर शौचालय, पक्की नली गली, हर घर बिजली लगातार सुलभ करा दी गई है। घरों में उपस्थित सदस्यों से सात निश्चय के अन्तर्गत शौचालय, बिजली, नल जल के बारे में जानकारी प्राप्त किया।मुख्यमंत्री ग्रामीणों से सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी भी ली। उन्होंने गाँव के निरीक्षण के क्रम में कहा कि अरवल जिला में पहली बार देखा हूँ कि शौचालय, बिजली, नल-जल जिन घरों में उपलब्ध करा दिया गया है उस पर घर के बाहर सही का टिक लगा दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकसित बिहार के सात निश्चय की योजनाओं को हर हाल में लागू किया जा रहा है.उसके कार्यान्वयन को देखना आवश्यक है।उसमें आने वाली बाधाओं को दूर किया जायेगा।खुले में शौच से विभिन्न तरह की बीमारियाँ फैलती है एवं महिलाओं को काफी परेशानियाँ भी होती है।खुले में शौच से मुक्त होने पर 90 प्रतिशित बीमारियों में कमी आयेगी। यह कार्य लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि घरों और गाँवों में सात निश्चय के अन्तर्गत बाहर शौच से मुक्त हेतु शौचालय निर्माण की चर्चा होने लगी है। अभी कई वार्ड, पंचायत, प्रखंड तथा कुछ अनुमंडल भी बाहर शौच से मुक्त हो गये है। अरवल बहुत छोटा जिला है। मैं तो कहूँगा की अरवल जिला को ही सबसे पहले बिहार में बाहर शौच से मुक्त करें। रोहतास एवं सीतामढ़ी जिला में बाहर शौच से मुक्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा चल रही है अरवल जिला को इसमें भाग लेना चाहिए। इस वर्ष तक बिहार के सभी घरों मे बिजली पहुचा दी जायेगी। चुल्हन बिगहा में विकसित बिहार के सात निश्चय के अन्तर्गत के कार्य पूरा हो गया है जिसमें शौचालय, बिजली, नल-जल, पक्की नली गली है, शेष 3योजनाओं को लागू करने के लिए आप सभी लोगों का सहयोग आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1अप्रैल 16 से बिहार में शराबबंदी लागू हुई है जिससे हमारा समाज शराब मुक्त हो गया है। कुछ व्यक्ति मादक पदार्थों का सेवन करते है जिससे उनका एवं समाज का स्थिति दयनीय हो जाती है। 21 जनवरी को मानव शृंखला बनाकर हमने विश्व को संदेश दिया है की शराब के बंद होने से सभी क्षेत्रों में आशातीत सफलता मिली है। हमने निर्धारित 11 हजार कि0मी0 सड़कों पर 02करोड़ व्यक्तियों को शामिल होने का लक्ष्य रखा था लेकिन इसमें 4करोड़ से अधिक व्यक्तियों ने सहयोग किया। सड़कों पर एक लाईन लगना था लेकिन कही-कही तीन-तीन लाईनें स्वतः लग गई। शराब के सेवन से घरों की गाढ़ी कमाई नष्ट हो जाता थी,शराबबंदी होने से घर के मालिक अब सब्जी, दूध, मिठाई आदि लाकर परिवारों का सुपोषण कर रहे है और बच्चों की पढाई पर विशेष ध्यान दें रहे है।

उन्होंने कहा कि शराबबंदी होने से 10हजार करोड़ की राशि बिहार को बचत हुई है। बिहार में सिलाई मशीन की विक्री बढ़ गई है। इससे पता चलता है कि माता-पिता अपने बच्चों के लिए अधिक मात्रा में कपड़ों की सिलाई कर रहे है। शराब बंदी होने से छेना, गुलाब जामुन, आदि मिठाईयों की विक्री पहले से काफी बढ़ गई है। परिवारों की सुविधा के लिए वे अब कई सामान खरीद रहे है और बाल बच्चों के पढाई पर विशेष ध्यान दें रहे है। शराबबंदी होने से प्रेम और भाईचारा आपस में बढ़ गया है। सरकार के कल्याणकारी योजनाओं को आम जनों तक पहुंचाने के लिए सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी द्वारा सैकड़ों फलैक्सी का संस्थापन कराया गया जिसे ग्रामीणों ने बहुत प्रशंसा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को सर्वागींन विकास के लिए सरकारी नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है इसके अलावे न्यायिक सेवाओं में भी पिछडें वर्गो को आरक्षण दिया गया है। विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना चलाई गई है जिसके तहत इच्छुक वि़द्यार्थीयों को 4लाख रूपये लोन की गांरटी सरकार द्वारा दी जाती है। नौकरी खोजने वाले युवकों के लिए मुख्यमंत्री निश्चय स्वंय सहायता भत्ता के तहत 2साल तक एक-एक हजार रू0 प्रतिमाह सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसके साथ-साथ युवकों के कौशल विकास के लिए प्रत्येक प्रखंड में कौशल विकास केन्द्र खोला गया है जहाँ कम्पयूटर, भाषा,भाषण आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक जिला में जिला निबंधन-सह-परामर्श केन्द्र खोला किया गया है। बिहार में युवकों की संख्या सर्वाधिक है,जो पढे़गा वो आगे बढ़ेगा और उसका विकास की गति तेज से होगा। इससे बिहार में उ़द्योग धन्धें बढेंगे और लोगो को रोजगार मिलेगा। बिहार में विकसित बिहार के सात निश्चय को लागू करने के लिए आप सभी का सहयोग अति आवश्यक है।

सभा को कुर्था विधायक सत्यदेव सिंह,तथा अरवल विधायक रविन्द्र सिंह ने भी संबोधित किया।डीएम अरवल,आलोक रंजन घोष ने मंच का संचालन किया गया। मंच पर मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह,पुलिस महानिदेशक पी0के0 ठाकुर,प्रधान सचिव समान्य प्रशासन विभाग जी0एस0 गंगवार, प्रधान सचिव अरविन्द चौधरी व आर0लक्ष्मण भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY