झारखंड को विकसित राज्य बनाना प्रमुख लक्ष्य-रघुवर दास

836
0
SHARE

26 DSC 2

संवाददाता.दुमका.झारखंड की उपराजधानी दुमका में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राष्ट्रीय घ्वज को फहराने और सलामी देने के बाद उपस्थित समूह को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा पहला और अंतिम लक्ष्य झारखंड को विकसित राज्य बनाना है। हालांकि यह लक्ष्य आसान नहीं है। लक्ष्य को हासिल करने के लिए कठोर परिश्रम, प्रमाणिकता और स्वावलंबन का मार्ग अपनाना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेरोजगारी हटाना हमारा संकल्प है। बेरोजगारी एक ऐसी पीड़ा है जो सभी के जीवन से जुड़ी हुई है। इसके लिए नियोजन की प्रक्रिया को हम बदल रहे हैं। राज्य सरकार अगले पांच वर्षों में 20 लाख युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देने के लक्ष्य के साथ कार्य कर रही है। बजट में भी कौशल विकास के लिए राशि का प्रावधान किया गया है। युवा शक्ति राज्य की सबसे बड़ी शक्ति है। पंचायत संस्थाओं को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री पंचायत राज स्वशासन विकास परिषद की स्थापना की जा रही है। राज्य की महिलाओं के विकास के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए गये हैं और कई गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। किसान व कृषि क्षेत्र पर सरकार का खासा ध्यान है। सरकार के बजट में किसान, कृषि व महिला विकास का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि झारखंड को इंडस्ट्रीयल हब के रूप में विकसित करने की कवायद की जा रही है। इसी कड़ी में 16 व 17 फरवरी को रांची में ग्लोबल इंन्वेस्टर समिट का आयोजन होगा। राज्य की मूलभूत समस्याओं को दूर करने की सरकार की कोशिशें जारी हैं।

LEAVE A REPLY