झारखंड विधानसभा का बजट सत्र् शुरू,झामुमो का वाकआउट

937
0
SHARE

17 DSC 1

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड विधानसभा का बजट सत्र् मंगलवार से शुरू हो गया। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने बजट सत्र के पहले दिन अपने अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियां गिनायीं। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष की ओर से  टीका-टिप्पणी भी की गयी। मुख्य विपक्षी  झारखंड मुक्ति मोर्चा विधायकों ने सदन से वाकआउट कर अपना विरोध जाहिर किया।

इससे पूर्व सदन की कार्यवाही शुरु होने पर विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने अपने शुरूआती वक्तव्य में कहा कि सदन की कार्यवाही में व्यवधान, अभिभाषण में रुकावट की कोशिशें व समानान्तर भाषण की कोशिशें संसदीय व्यवस्था में निन्दनीय मानी गयी हैं।

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में राज्य सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि इस सरकार ने जनहित में कई फैसले लिये हैं। राज्यपाल ने  छोटानागपुर काश्तकारी अधिनियम 1908(सीएनटी एक्ट) और संताल परगना काश्तकारी अधिनियम 1949(एसपीटी एक्ट) में संशोधन करने के राज्य सरकार के  निर्णय को अभूतपूर्व और ऐतिहासिक बताते हुए इसे दूरगामी परिणाम वाला बताया। राज्यपाल ने कहा कि विगत दो सत्रों में जिस तरह सदन की कार्यवाही को बाधित किया गया है,उसे उचित नहीं कहा जा सकता है। राज्यपाल का अभिभाषण समाप्त होने और उनके वहां से चले जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने बजट सत्र् के लिए पीठासीन पदाधिकारियों और कार्यमंत्रणा समिति के सदस्यों व विशेष आंमत्रित सदस्यों का मनोनयन किया और विगत सत्रों में विधानसभा द्वारा पारित विधेयकों की विवरणी को सभापटल पर उपस्थापित किया गया। विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े महत्वपूर्ण व्यक्ति के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी और सदन की कार्यवाही को बुधवार पूर्वाह्न ग्यारह बजे तक के लिए स्थिगित कर दी गयी।

LEAVE A REPLY