उग्रवादियों से वार्ता के लिए केन्द्र तैयार- राजनाथ

801
0
SHARE

8-dsc-4

हिमांशुशेखर.रांची.केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नोटबंदी से आतंकवादियों, नक्सलवादियों और उग्रवादियों की कमर टूट गयी है। माओवादियों, उग्रवादियों को हम समाप्त करके रहेंगे। उन्होंने उग्रवादियों से अपील की कि वे हिंसा का रास्ता छोड़ कर सरकार से वार्ता करें और अपनी बातें रखें। सरकार उग्रवादियों से वार्ता के लिए तैयार है। केन्द्रीय गृहमंत्री रांची में सीआईएसएफ के पूर्वी सेक्टर मुख्यालय के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।

      श्री सिंह ने कहा कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से विकास कर रही अर्थव्यवस्था है। आनेवाले 15 सालों में हमारा देश दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में होगा। इसके लिए केंद्र सरकार तेजी से काम कर रही है। गृहमंत्री ने कहा कि अभी देश में 1.45 लाख सीआइएसएफ के जवान है। जल्द ही 35 हजार और बहाली होगी।

      सीआइएसएफ प्रशिक्षण संस्थान के लिए सौ एकड़ जमीन- रघुवर दास

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने  इस अवसर पर कहा कि पूर्वी सेक्टर मुख्यालय के खुल जाने से राज्य में कार्यरत सीआइएसएफ कर्मियों को सुविधा मिलेगी। साथ ही झारखंड के प्रतिभाशाली युवाओं के नियोजन में भी वृद्धि होगी। सुरक्षाबलों के प्रयास के कारण राज्य में नक्सली घटनाओं में 40 प्रतिशत की कमी आयी है। हमने 2017 तक राज्य को नक्सवाद और उग्रवाद से मुक्त कराने का संकल्प लिया है। 2016 में नक्सलियों के विरुद्ध 1609 अभियान चलाकर भारी मात्रा में हथियार व विस्फोटक बरामद किये गये हैं। 519 नक्सली व उनके समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 13 फोकस्ड एरिया प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत यहां सड़क, बिजली, पानी, स्कूल, कौशल विकास आदि पर विशेष काम किया जा रहा है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवाओं को सहायक पुलिस में भर्ती की जा रही है। 2500 पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इनके अलावा 8314 पदों पर पुलिसकर्मियों की बहाली की जा रही रहा। देश में पहली बार आदिम जनजाति बटालियन का गठन किया जा रहा है। इसके लिए 1042 पदों पर बहाली शुरू कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि आज तकनीक के क्षेत्र में अपडेट रहना जरूरी है। इसके लिए समय समय पर प्रशिक्षण भी जरूरी है। सीआइएसएफ को प्रशिक्षण संस्थान खोलने के लिए 100 एकड़ जमीन उपलब्ध करायी जायेगी। कार्यक्रम के बाद एलडब्ल्यूइ ग्रुप को लेकर हुई समीक्षा बैठक में गृह मंत्री व मुख्यमंत्री शामिल हुए।

      कार्यक्रम में गृह मंत्रालय के सुरक्षा सलाहकार केविजय कुमार,राज्य के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह,सांसद रामटहल चौधरी,राज्य सभा सांसद महेश पोद्दार,विधायक नवीन जायसवाल,मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, सीआइएसएफ के डीजी ओपी सिंह, डीजीपी डीके पांडेय, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  संजय कुमार समेत अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY