जनवरी तक 2200 फॉरेस्ट गार्ड की होगी नियुक्ति-रघुवर दास

791
0
SHARE

26-dsc-1

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में जनवरी तक 2200 फॉरेस्ट गार्ड की नियुक्ति हो जायेगी।गौरतलब है कि झारखंड में तीस वर्षों से फॉरेस्ट गार्ड की नियुक्ति नहीं हुई है।हाथियों के भोजन की पर्याप्त व्यवस्था हो,इसके लिए राज्य के वनों में बैंबू प्लांटेशन का अभियान चलाया जायेगा।साथ ही जंगल में जानवरों को पानी की दिक्कत न हो इसके लिए जल स्रोत पुनर्जीवित किये जायें।

उन्होंने कहा कि हाथियों से प्रभावित पांच राज्यों के लिए एक कमिटी के गठन के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा जायेगा। मुख्यमंत्री झारखंड राज्य वन्य जीव बोर्ड की आठवीं बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में कहा गया कि भोजन व नहाने की पूरी व्यवस्था नहीं होने से हाथी व अन्य जानवर इनकी तलाश में बाहर निकलते हैं। इनकी व्यवस्था जंगल में ही हो जाये, तो वे अपने स्थान से नहीं भटकेंगे।

बैठक में बताया गया कि बेतला टाइगर रिजर्व में भी पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। तीन साल के लिए प्लान बनाया गया है। वन विभाग के प्रधान सचिव सुखदेव सिंह ने कहा कि इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सेंचुरी और गांव वालों को जोड़ा जा रहा है। इस क्षेत्र में छत्तीसगढ़ में किए गए कार्यों का अध्ययन करने के लिए एक टीम को वहां भेजने का मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया। बुण्डू में रेंज आफिस भी खोला जाएगा। राज्य में स्थित 11 में से 5 सेंचुरी (वन्य प्राणी आश्रयणी) को प्राथमिकता देकर उन्हें आदर्श सेंचुरी बनाया जाएगा।

बोर्ड की बैठक में रक्षा मंत्रालय के द्वारा प्रस्तावित गौतम बुद्धा वन्यप्राणी आश्रयणी व हजारीबाग वन्यप्राणी आश्रयणी के एनएच 2 व एनएच 33 के क्रमश राइट ऑफ वे में ऑप्टिकल फाइबर केबुल बिछाने की अनुमति प्रदान कर दी गयी है। यहां अंडरग्राउंड केबुल बिछाया जायेगा। साथ ही पारसनाथ पहाड़ में तीन पुलिस कैंप भी बनाये जाएंगे। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, वन विभाग के वरीय अधिकारी व बोर्ड के सदस्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY