देश को आगे बढ़ाना है तो शराब से मुक्त होना होगा-नीतीश कुमार

966
0
SHARE

15622442_1372307416136995_5038096275548294384_n

निशिकांत सिंह.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कैमूर (भभुआ) जिला के जगजीवन राम स्टेडियम में आयोजित चेतना सभा को संबोधित करते हुये कहा कि चुनाव के पूर्व महागठबंधन ने सात निश्चय कार्यक्रम को साझा कार्यक्रम में शामिल किया गया था. आपलोगों ने जनादेश दिया, सरकार बनी. सरकार बनते ही सात निश्चय के सभी कार्यक्रमों को स्वीकार किया गया. एक साल के समय सीमा के अंदर इन योजनाओं पर अमल शुरू हो गया. हम निश्चय यात्रा में उसी को सरजमीं पर देखने आये हैं.उन्होंने कहा कि देश को आगे बढ़ाना है तो शराब से मुक्त होना होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय में से एक निश्चय था महिलाओं को सभी सरकारी नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण देने का। 20 नवम्बर को सरकारी बनी और दो माह के अंदर 20 जनवरी को इस योजना को लागू कर दिया गया। उन्होंने कहा कि सात निश्चय का पहला निश्चय युवाओं के लिये था. हमारे युवाओं में दम है, प्रतिभा है, मेधा है, आगे बढ़ने की क्षमता है। इसी को ध्यान में रखते हुये यह निश्चय किया गया कि युवाओं के लिये आर्थिक हल युवाओं को बल निश्चय बनाया गया, इसके पांच अवयव हैं. उन्होंने कहा कि युवा आगे बढ़ेंगे तो न सिर्फ बिहार आगे बढ़ेगा बल्कि देश के प्रगति में बिहार अपना ज्यादा योगदान करेगा.

उन्होंने कहा कि 12वीं से आगे पढ़ने वाले इच्छुक युवाओं के लिये स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना लागू किया गया। बिहार में अभी तेरह प्रतिशत ही12वीं से आगे की पढ़ाई कर पाते हैं। यह प्रतिषत कम से कम 35 से 40 प्रतिशत होना चाहिये। माता-पिता गरीबी के कारण अपने बच्चों को आगे नहीं पढ़ा पाते हैं इसलिये इच्छुक युवाओं को आगे पढ़ने के लिये स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना लायी गयी ताकि वे बिना किसी पर बोझ बने आगे की पढ़ाई कर सकें। जब पढ़ेंगे तभी तो आगे बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन युवाओं में आगे पढ़ने की रूचि नहीं है और रोजगार तलाश रहे हैं. ऐसे 20 से 25 साल के युवाओं को रोजगार तलाशने के लिये दो साल तक एक हजार रूपये प्रतिमाह स्वयं सहायता भता दिया जायेगा.

उन्होंने कहा कि कुछ युवा अपने बलबूते पर रोजगार एवं उद्योग लगाना चाहते हैं, वे दूसरों को भी रोजगार देना चाहते हैं. ऐसे उद्यमी युवाओं को मदद करने के लिये पांच सौ करोड़ रूपये का वेंचर कैपिटल फंड बनाया गया है। इसके लिये नीति बना ली गयी है। उन्होंने कहा कि इन सभी के लिये आवेदन करने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसलिये हर जिला में जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र स्थापित किया गया है।हमने तय किया कि हर जिला में इंजीनियरिंग कॉलेज, महिला आई0टी0आई0, जी0एन0एम0 स्कूल, पॉलिटेक्निक कॉलेज, सभी अनुमण्डलों में आई0टी0आई0, ए0एन0एम0 स्कूल, बिहार में पांच नये मेडिकल कॉलेज, सभी मेडिकल कॉलेजों में नर्सिंग कॉलेज खोले जायेंगे। उन्होंने कहा कि बिहार में भी उपयुक्त संख्या में संस्थान खोले जायेंगे ताकि बिहार के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिये बाहर नहीं जाना पड़े. इन सभी संस्थाओं के निर्माण के लिये भूमि उपलब्ध करा दिया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में एक और बड़ा काम हुआ है शराबबंदी का.अब लोग इन पैसों को अच्छी चीजों में खर्च कर रहे हैं. शराबबंदी के पश्चात दूध एवं मिठाई की बिक्री बढ़ गयी है. सिले-सिलाये कपड़े की बिक्री 44 प्रतिशत तथा सिलाई मशीन की बिक्री 19 प्रतिशत बढ़ गयी है। सात महीनों में कारोबार बढ़ गया है। अगर आप चाहते हैं कि यह फायदा स्थायी रहे तो आपको भी सचेत रहना होगा। उन्होंने कहा कि अब शराबबंदी से आगे नशामुक्ति के तरफ बढ़ना है। दो महीने का सशक्त अभियान चलेगा। 21 जनवरी 2017 से 22 मार्च 2017 तक जन चेतना का सशक्त अभियान चलेगा। 21 जनवरी को मानव श्रृंखला बनायी जायेगी। कैमूर के लिये दो रूट हैं, पहला दुर्गावर्ती से मोहनिया, सासाराम, अरवल, जहानाबाद होते हुये तथा दूसरा रूट मोहनिया, रामगढ़, चैसा, आरा, पटना होते हुये। इसके अलावा जिला में अन्य कई रूट बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि बिहार में लगभग पांच हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनायी जायेगी, जिसमें लगभग दो करोड़ लोग शामिल होंगे। इस मानव श्रृंखला की तस्वीर नीचे से, हेलीकॉप्टर से या ड्रोन की मदद से नहीं ली जा सकेगी। इस मानव श्रृंखला की तस्वीर उपग्रह से लिया जायेगा। जब यह तस्वीर आयेगा तो उसका मामूली प्रभाव नहीं पड़ेगा। जो लोग शराबबंदी के खिलाफ कहते थे, वे भी संतुष्ट हो जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि जब कोई बड़ा काम होगा तो लोग पहले उसका मजाक उड़ायेंगे, बाद में उसका विरोध करेंगे और बाद में साथ चल देंगे।उन्होंने कहा कि देश को आगे बढ़ना है तो शराब और मादक पदार्थों से मुक्त होना होगा। चीन आज अफीम छोड़कर कितना आगे बढ़ गया है। अगर भारत नशामुक्त होता है तो चीन से भी काफी आगे बढ़ जायेगा।

चेतना सभा को सभापति बिहार विधान परिषद अवधेष नारायण सिंह, कैमूर जिला के प्रभारी मंत्री सह अनुसूचित जाति/जनजाति कल्याण मंत्री संतोष कुमार निराला, विकास आयुक्त  शिशिर सिन्हा, पुलिस महानिदेषक  पी0के0 ठाकुर ने भी संबोधित किया।इस अवसर पर उद्योग मंत्री जयकुमार सिंह, राजद, जदयू एवं कांग्रेस के जिलाध्यक्ष, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जीविका बाला मुरूगन डी0, जिलाधिकारी कैमूर, पुलिस अधीक्षक कैमूर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

 

LEAVE A REPLY