रांची की निर्भया की अंत्येष्टि,गुस्से में लोग,सीएम ने दिए जांच के आदेश

871
0
SHARE

dsc-52

हिमांशु शेखर.रांची.रांची के सदर थाना क्षेत्र अंतर्गत बूटी मोड़ चौक के समीप शुक्रवार को 19 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्रा की गैंगरेप के बाद हत्या कर दिये जाने की घटना से पूरे राज्य में आक्रोश है. हैवानों की दरिंदगी की हद तो तब हो गयी जब हत्या करने के बाद रांची की निर्भया की क्षत-विक्षत हालत में उसकी लाश बरामद हुई.इस सनसनीखेज वारदात से रांची के लोग गुस्से से उबल रहे हैं. छात्र संगठनों सहित विभिन्न संगठनों से जुड़े लोग रैली और कैंडल मार्च निकाल रहे हैं.

छात्रा का शव पोस्टमार्टम के लिए रिम्स लाया गया तो उसके कॉलेज के सैकड़ों विद्यार्थी भी पीछे-पीछे रिम्स पहुंच गये. बहरहाल वारदात में शामिल किसी भी हत्यारों की गिरफ्तारी अबतक नहीं हो सकी है. हालांकि कुछ संदिग्धों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है. छात्रा सिल्ली थाना के पोगड़ा गांव की रहने वाली थी. शनिवार को इसी गांव में राढ़ू नदी के किनारे उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया. यह वहीं गांव है जहां के विधायक अमित महतो हैं. उन्होंने भी घटना की तीखे शब्दों में निंदा करते हुए हत्यारों की शीघ्र गिरफतारी और कड़ी सजा देने की मांग की है.विधायक के वाहन से ही छात्रा के शव को पोस्टमार्टम के लिए रिम्स ले जाया गया था.घटना स्थल की फॉरेंसिक टीम ने जांच कर जरूरी नमूने भी लिये हैं.वारदात के बाद एसआईटी टीम भी गठित की गयी है. टीम में फॉरेसिंग विभाग के सदस्य भी शामिल है. जांच टीम की मॉनिटरिंग खुद एडीजी सीआई कर रहे है और घटना की जांच के लिए आईजी सीआईडी, डीआईजी रांची और एसएसपी समेत अन्य वरीय पुलिस अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे.

फास्ट ट्रैक कोर्ट में होगी सुनवाई- मुख्यमंत्री

इस बीच मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दुःख प्रकट करते हुए कहा कि सभ्य समाज में ऐसी घटना शर्मनाक है. उन्होने पुलिस महानिदेशक को इस मामले में त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया है और दोषियों को पकड़ कर फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमे की सुनवाई शुरु कराने के लिए आवश्यक पहल का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने जमशेदपुर जाने के कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया है और शाम में पुलिस अधिकारियों की बैठक बुलायी गयी. इधर एसआईटी की टीम शनिवार को एकबार फिर से रांची के बूटी स्थित उस बस्ती में पहुंच कर छानबीन शुरु की,जहां एक किराये के मकान में रहने वाली इंजीनियरिंग की छात्रा की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गयी थी.

जांच अधिकारियों को इस बात के पुख्ता प्रमाण मिले है कि इंजीनियिरंग की छात्रा की हत्या के बाद शव को जलाया गया. बताया गया है कि घटना को एक से अधिक लोगों ने अंजाम दिया. पोस्टमार्टम रिपोर्ट से साफ हो गया है कि हत्या के पहले छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया और फिर पीड़िता के गले में तार बांध कर उसकी हत्या कर दी गयी. मौके से खून से सना तार भी बरामद हुआ है, इसके लिए अभियुक्तों के नाखून भी बरामद किये गये है.घटना स्थल से मृतका के मोबाइल फोन को भी बरामद कर लिया गया है.

दोषी किसी हाल में बख्शे नहीं जायेंगे-डीजीपी

झारखंड के पुलिस महानिदेशक डीके पांडेय ने कहा कि रांची के बूटी मोड़ चौक स्थित एक मकान में बीटेक की छात्रा की गैंगरेप के बाद जिंदा जलाकर मारने के मामले की जांच निष्पक्ष ढंग से होगी. दोषियों को किसी हाल में बख्शा नहीं जायेगा. शनिवार को वह नक्सल विरोधी अभियान के सिलसिले में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के लिए चतरा आये आये हुए थे.उन्होंने कहा कि पीड़ित के परिवार को न्याय मिले और दोषी कानून के शिकंजे से न बच पायें, इस बात को ध्यान में रखते हुये मामले की जांच फाॅरेंसिक साइंस लेबोरेट्री के निदेशक एके बापुली की अध्यक्षता में चल रही है. जांच के लिये एडीजी सीआईडी सम्पत मीणा को इसमें लगाया गया है. उन्होंने बताया कि छानबीन के क्रम में कई साक्ष्य मिले हैं और भी साक्ष्य जुटाने का प्रयास जारी है. जल्द ही मामले का उदभेदन होगा.

LEAVE A REPLY