पेट्रोल पंप से भी मिलने लगे 2000 रुपये

764
0
SHARE

images

संवाददाता.पटना.नोटबंदी के दसवें दिन से बहुत कुछ बदलने लगा. पेट्रोल पंप पर भी दो हजार रुपए का कैश मिलने की घोषणा के बाद देश के कुछ चुनिंदा पेट्रोल पंप पर यह लागू हो गया.  इस सुविधा का इस्तेमाल आप बिल्कुल एटीएम की तरह कर पाएंगे.

यह सुविधा देश के 2,500 पेट्रोल पम्प पर उपलब्ध हुई है.पटना में भी कुछ चुनिंदा पंप पर आज यह सुविधा शुरू हुई.कल इसकी घोषणा करते हुए बताया गया था कि यह फैसला लिया गया कि कुछ पेट्रोल पम्प जहां पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन पहले से उपलब्ध हैं, वहां इस मशीन में डेबिट कार्ड स्वाइप कर एक व्यक्ति एक दिन में 2,000 रूपए तक की नकद राशि निकाल सकता है.
बता दें पीओएस मशीन वैसी मशीन होती है जिनका इस्तेमाल आम तौर पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पैसे ट्रांसफर के लिए किया जाता है.पेट्रोल पंप से कैश लेने के लिए आपको क्या करना होगा-– इसके लिए आपको पेट्रोल पंप पर अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना होगा. जिस तरह से आप कोई सामान खरीदने के लिए डेबिट कार्ड को मशीन में स्वाइप करते हैं, उसी तरह आपको अपना कार्ड स्वाइप करना होगा, जिसके बदले में पेट्रोल पंप की तरफ से 2000 रुपए नगद आपको मिल जाएंगे. फिलहाल ये सुविधा देश के उन 2500 पेट्रोल पंप पर ही मिलेगी जहां एसबीआई की स्वाइप मशीन लगी होगी. बैंक और एटीएम में लाइन कम करने के मकसद से शुरू की जा रही ये सुविधा 24 नवंबर के बाद भी जारी रहेगी

 

LEAVE A REPLY