नोट बदलने के लिये बिहार-झारखंड के सभी जिलों के बैंकों में भारी भीड़

1450
0
SHARE

bank-640x532

संवाददाता.पटना/रांची. केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक के आदेश के अनुसार आज सुबह से ही पटना-रांची के अलावा बिहार-झारखंड के विभिन्न जिलों के बैंकों और डाकघरों में लोगों की लंबी कतार लग गयी. 500- 1000 रुपये के नोट को लेकर कई जगहों पर मारपीट और विवाद की भी खबर आई.

वैशाली में 500 रुपये का नोट नहीं लेने पर मारपीट की गयी. घटना वैशाली के देसरी बाजार के जफराबाद गांव की बतायी जा रही है. बकाया पैसा नहीं लेने पर दो गुटों में विवाद हो गया. वहीं दूसरी ओरमहुआ पेट्रोल पंप पर मारपीट हुई है. 500 रुपये के नोट को लेकर विवाद हो गया और इस मारपीट में एक व्यक्ति गंभीर रुप से घायल हो गया है.

हर बैंको में लोग नोट बदलते नजर आये तो कहीं-कहीं लोगों को निराशा हाथ लगी.आज नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू होते ही सभी बैंको व पोस्ट ऑफिस में लंबी कतारें लग गयी. पटना के सबसे बड़े डाकघर जीपीओ में काउंटर साढ़े ग्यारह बजे तक बंद रहे. वहीं कई बैंकों के अलावा डाकघरों ने रिजर्व बैंक से कैश ना आने की बात कहकर नये नोट देने से इनकार कर दिया. पटना के मुख्य डाकघर में कहा गया कि अभी तक आरबीआई से पैसा नहीं आया है इसलिये नहीं दिया जा रहा है. डाकघर के इस जवाब से सैकड़ों उपभोक्ता परेशान दिखे.डाकघर कर्मियों का कहना है कि जबतक पैसे नहीं आ जाते तबतक बदलना संभव नहीं है.

पटना-रांची के अलावा बिहार-झारखंड के अन्य जिलों में 500 और 1000 के नोटों को बदलने के लिये बैंकों में लोगों की लंबी लाइन देखी गयी. सुबह से ही लोग कतार में खड़े होकर अपने पैसे बदलने का इंतजार करते रहे. वहीं दूसरी ओर एसबीआइ, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक और आइसीआइसीआइ बैंक में लोगों की भीड़ देखी गयी.

बिहार के औरंगाबाद, बक्सर, जमुई, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और हाजीपुर के बैंकों में भी लंबी लाइन देखने को मिली वहीं झारखंड के रांची के अलावा जमशेदपुर,धनबाद,बोकारो,हजारीबाग,देवघर,दुमका आदि हर शहरों के बैंको में लंबी-लंबी कतारें देखी गई. लोगों के मुताबिक कई बैंक हजार रुपये से ज्यादाएक्सचेंज नहीं कर पा रहे हैं. कई बैंकों ने कैश नहीं रहने की बात कहकर ग्राहकों को टाल दिया है. हालांकि बैंकों के शनिवार और रविवार खुलने की बात से ग्राहकों ने थोड़ी राहत की सांस जरूर ली है.

 

 

LEAVE A REPLY