इस वर्ष लक्ष्य से अधिक होगा खाद्यान्न उत्पादन-कृषि मंत्री

747
0
SHARE

unnamed-22

संवाददाता.पटना.वर्ष-2016-17 में मौनसून लगभग सामान्य रहा है और हथिया नक्षत्र में भी पानी बरसा है जिस वजह से खाद्यान्न उत्पादन में हम पूर्वानुमान से अधिक की उम्मीद करते है अतः चावल उत्पादन 60 लाख मेट्रिक टन पूर्वानुमान से बढ़कर 80 लाख मेट्रिक टन के प्रति हम आश्वस्त है.सूचना भवन के ‘संवाद’ कक्ष में संवाददाता संम्मेलन के दौरान कृषि मंत्री रामविचार राय ने उपर्युक्त जानकारी दी.

श्री राय ने विभाग की उपलब्धियों पर फोकस करते हुए बताया कि हम नवोन्मेषी प्रयोगों के प्रति भी लगातार जागरूक रहते है. इसी कड़ी में बीजों की अनुवांशिक शुद्धता प्रमाणन हेतु डीएनए फिंगर प्रिंटिंग लैब की शुरूआत की गई है जो कोयंबटूर के बाद देश में दूसरा एक साथ बड़ा आयोजन कर कार्ड वितरण किए जाएँगे.इस अवसर पर उपस्थित प्रधान कृषि सचिव सुधीर कुमार ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2016-17 में प्रथम अग्रिम पूर्वानुमान के अनुसार 60.83 लाख मे0टन चावल उत्पादन आकलित है लेकिन वस्तुतः उपज में अधिक वृद्धि की संभावना है. उन्होंने बताया कि सामान्य तौर पर मानसून औसत था लेकिन कुछ दिनों तक जब वर्षा नहीं हो रही थी तो सरकार ने डीजल अनुदान देकर किसानों को लाभान्वित किया है. इसी तरह रबी फसल के लिए भी आज कृषि मंत्री द्वारा कृषि-रथ रवाना किया गया है जिससे लोगों को कई तरह की जानकारियाँ मिलने से लोग सरकारी याजनाओं का भरपूर लाभ उठा सकेंगे. उन्होंने बताया कि कृषि रथ जिला, प्रखंड, पंचायत, स्तर पर जाएगा. आगे मृदा स्वास्थ्य कार्ड के संदर्भ में उन्होंने बताया कि इस कार्ड में उल्लेखित रहता है कि किस तरह की मिटटी में किस तरह के फर्टिलाइजर, पेस्टिसाइड्स की जरूरत हो सकती है तथा किस फसल के लिए वह मिट्टी सर्वाधिक उपयुक्त हो सकती है.

उन्होंने कृषि यांत्रिकरण योजना की जानकारी देते हुए बताया कि कृषि-उत्पादकता वृद्धि हेतु 44 तरह के मशीन एवं उपकरण सुलभ कराए जाते है तथा इसकी खरीद हेतु 94 हजार किसानों ने आवेदन किया है. जैसे- जैसे किसान इन यंत्रों को खरीदकर रसीद सुलभ कराते जाएँगे, उन्हें यथोचित भुगतान किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 175 करोड रू0 सुलभ  कराए जाने की जानकारी उन्होंने दी.विभाग में विगत 6 वर्षों से एसीपी तथा प्रोन्नति के मामले लम्बित थे, जिन्हें सुलझाते हुए लगभग 64-65 लोगों को लाभ दिया गया है. इस मौके पर विशेष सचिव रवीन्द्र कुमार, निदेशक कृषि हिमांशु कुमार राय तथा निदेशक उद्यान अरविन्दर सिंह भी मौजूद थे.

 

LEAVE A REPLY