सीधी बात में बोले सीएम-अधिकारियों को अपनी जवाबदेही तय करनी होगी

853
0
SHARE

press_release_25213_04-10-2016

संवाददाता.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार के अभियंता आधारभूत संरचनाओं के निर्माण प्रक्रिया और उसकी गुणवत्ता जांचने हेतु कार्यस्थल पर जायें. जहां भी इस तरह का काम हो गए अभियंता वहां का दौरा करेंगे. राज्य के अधिकारियों और पदाधिकारियों को अपनी जवाबदेही तय करनी होगी. वे आज प्रोजेक्ट भवन सभागार में आयोजित सीधी बात कार्यक्रम में चतरा जिला से संबंधित एक मामले की सुनवाई के दौरान बोल रहे थे. सीधी बात कार्यक्रम में 20 मामलों पर माननीय मुख्यमंत्री ने सुनवाई कर आवश्यक निदेश दिए.

हजारीबाग से आईं शमा परवीन ने सीएम को बताया कि वर्ष 2014.15 में कल्याण विभाग की छात्रवृति योजना के तहत उसने आवेदन दिया था. लेकिन अब तक उनके खाते में राशि उपलब्ध नहीं कराई गई. इसपर कल्याण विभाग द्वारा बताया गया कि संबंधित योजना के लिए आवंटन हो चुका है. कोषागार से पारित होने के बाद आवेदिका के खाते में राशि भेज दी जायेगी. साहिबगंज के लालू रजक ने मुख्यमंत्री को बताया कि साहिबगंज के वार्ड संख्या.24 में निवास करने वाले बीपीएल कार्डधारियों को सरकारी योजना के तहत गैस कनेक्शन नहीं दिया गया. इसपर खाद्य आपूर्ति सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने मुख्यमंत्री को बताया कि ऐसे लाभुकों को उज्जवला योजना के तहत लाभान्वित किया जायेगा. इससे पूर्व आईओसी द्वारा दिशा निर्देश प्राप्त नहीं होने की स्थिति में गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं कराया जा सका.

रांची के अरूण कुमार ने मुख्यमंत्री को बताया कि जल संसाधन विभाग द्वारा अभियन्त्रण डिग्रीधारी सहायक अभियंताओं को का लाभ राज्य गठन के बाद से नहीं दिया गया है.इस मामले पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द इस संबंध में अग्रेतर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी. चतरा से आये विक्रान्त कुमार ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रतापपुर से ननईला सिमाना तक करीब पांच किमी पक्की सड़क निर्माण कार्य में अनियमितता बरती गई एवं घटिया सामग्री का उपयोग किया गया. जिसकी शिकायत कार्यपालक अभियंता से की गई लेकिन बिना किसी कार्रवाई और जांच के संवेदक को भुगतान कर दिया गया. इसपर मुख्यमंत्री ने कार्यपालक अभियंता के खिलाफ कारण बताओ नोटीस निर्गत करने और सड़क निर्माण में हुई अनियमितता की जांच का निदेश दिया.

जामताड़ा के सोनबाद स्थित बुद्धूडीह गांव से आये सतार हुसैन ने बताया कि सुखाड़ घोषित बुद्धूडीह गांव के कुछ किसानों को फसल की मुआवजा राशि नहीं दी गई. इसपर मुख्यमंत्री को उपायुक्त ने बताया कि तीन महीना पूर्व राशि उपलब्ध कराई गई है. जल्द प्रभावित लोगों को राशि का आवंटन कर दिया जायेगा. इसपर मुख्यमंत्री ने राशि आवंटन के बावजूद राशि निर्गत करने में हो रही देरी को लेकर नाराजगी जाहिर की और दो दिनों के अंदर पीड़ितों को भुगतान करने का निदेश दिया. चतरा के हंटरगंज से आये संतोष कुमार सिंह ने बताया कि उसकी मां शारदा देवी पिछले दो वर्ष से गायब है लेकिन अबतक पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गयी हैं.इन्होने शारदा देवी के अपहरण की आशंका जाहिर की. इसपर पुलिस अधीक्षक चतरा ने मुख्यमंत्री को बताया कि शारदा देवी को ढूंढने का प्रयास किया गया है लेकिन उनका कोई सुराग प्राप्त नहीं हुआ. मुख्यमंत्री ने आवेदक को एक नया आवेदन पुलिस अधीक्षक को सौंपने को कहा और पुलिस को शक के दायरे में आनेवालों पर जांच के बाद कार्रवाई का निदेश दिया. सिमडेगा से आये दिलीप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जिला आपूर्ति कार्यालय में जनवरी 2012 से सहायक प्रोग्रामर के पद पर कार्य कराया गया. लेकिन 08 माह का मानदेय नहीं दिया गया.इसके बाद वर्ष 2014 में उसे सेवामुक्त कर दिया गया. इसपर मुख्यमंत्री को सिमडेगा उपायुक्त ने बताया कि राशि आवंटन के अभाव में मानदेय नहीं दिया गया है. आवंटन प्राप्त होने के साथ ही भुगतान कर दिया जायेगा. मुख्यमंत्री श्री दास ने उपायुक्त को काम कराने के एवज में भुगतान करने का निदेश दिया.

मुख्यमंत्री ने दुमका के प्रीतम यादव गुमला के बुद्धिमान उरांवए पूर्वी सिंहभूम के द्वारिका नाथ सरायकेला.खरसावां के रामराय मांझी, गोडडा के अतुल्य मिश्रा और गढ़वा के बैजनाथ तिवारी के मामलों की सुनवाई करते हुए आवश्यक निदेश संबंधित जिले के उपायुक्तों को दिया. इस अवसर पर स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव के विद्यासागर मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल समेत प्रमुख विभाग के सचिव एवं वरीय अधिकारीगण मौजूद थे.

LEAVE A REPLY