ग्रामीणों और पुलिस के बीच हिंसक भिड़ंत में 6 की मौत,दर्जनों घायल

848
0
SHARE

badkagao54_1475300134

संवाददाता.हजारीबाग.जिले के बड़कागांव चिरूडीह में आज तड़के ग्रामीणों और पुलिस के बीच हिंसक भिड़ंत हो गई. एनटीपीसी निर्माण कार्य का विरोध कर रहे ग्रामीणों ने पुलिस दल पर हमला बोल दिया. जमकर रोडेबाजी होने लगी उसके बाद पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी जिससे छः ग्रामिणों की मौत हो गई और करीब छः दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए. घायलों को रिम्स भेजा गया है.

चिरूडीह में कफन-सत्याग्रह आंदोलन चल रहा था. वहीं पर आज गोली चली जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई. लाश लेकर ग्रामीणों ने मुख्य चौक पर जाम लगा दिया. 6 दर्जन से अधिक लोग गोली और पत्थरबाजी में घायल हुए है.  बड़कागांव मे 144 धारा लगा दिया गया है.

गांव वाले एनटीपीसी से लैंड एक्जविशन 2013 के कंप्लायंस और उचित मुआबजे की मांग को लेकर विरोध कर रहे थे. उसी दौरान यह घटना घटी. पुलिस ने इस मामले में बड़कागांव विधायक निर्मला देवी को हिरासत में ले लिया है. वह हंगामें के वक्त मौके पर मौजूद थी. एनटीपीसी बड़कागांव में काफी दिनों से खनन करवा रही है. गांव वाले 16 सितंबर से विधायक निर्मला देवी के नेतृत्व में कफन-सत्याग्रह आंदोलन चला रहे है.

कंपनी के लोग शुक्रवार रात खनन करने जा रहे थे. लेकिन मौके पर मौजूद निर्मला देवी और प्रदर्शनकारियों ने उन्हें रोक दिया. कंपनी की तरफ से इसकी जानकारी पुलिस को दी गई. तड़के करीब चार बजे पुलिस पहुंची और निर्मला देवी को हिरासत में ले लिया. इसके बाद वहां मौजूद गांव वालों का गुस्सा भड़क उठा और उन्होंने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. इस पथराव में एसपी ऑपरेशन कुलदीप कुमार, बड़कागांव सीओ शैलेश कुमार सिंह, और थाना इंचार्ज अखिल अहमद समेत काफी तादाद में पुलिस के जवान घायल हो गए. पुलिस ने पहले लाठी चार्ज की और उसके बाद फायरिंग की, जिसमें छः लोग घटनास्थल पर मारे गए. 6 दर्जन से अधिक लोग जख्मी हुए है. एसपी और सीओ को सिर में चोट लगी है उन्हे हेलिकॉप्टर से रिम्स भेजा गया है.

LEAVE A REPLY