पत्रकारों के लिए बने विशेष कानून- अश्विनी दूबे

792
0
SHARE

1ad14ae051310102f5b2970f6282cd85

जैसलमेर। इंडियन फेडरेशन ऑफ़ वर्किंग जर्नलिस्ट (IFWJ) की ओर से महाराजा महारावल बृजराज सिंह की गरिमामयी उपस्थिति एवम् राष्ट्रीय अध्यक्ष के.विक्रम राव के नेतृत्व में राजस्थान के जैसलमेर में आयोजित 71वें इंटरनेशनल काउंसिल सेशन में मौजूद पत्रकारों में उस समय देशभक्ति का जोश भर गया, जब देश में शहीद हुए पत्रकारों एवम् देश की सीमा में तैनात लाखों बलिदान को याद कर उन्हें नमन किया गया।

IFWJ के विधिक सलाहकार अश्वनी दूबे ने कहा की पत्रकारों के लिए पत्रकार सुरक्षा एवं कल्याण बिल का होना बहुत जरूरी है। पार्लियामेंट में अगर इसकी मांग उठाई जाये तो बिना किसी बहस के पास हो जायेगा। इसके लिए सभी पत्रकारों ड्राफ्ट तैयार कर संसद में अपने सांसद  द्वारा रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा की इस पर अभी से अगर कम किया गया तो 2016 में ही यह पास हो जायेगा। उन्होंने एक्ट के लिए बनाये गए ड्राफ्ट को भी पढ़कर सुनाया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे IFWJ के राष्ट्रीय अध्यक्ष के.विक्रम राव ने जब अपना भाषण शुरू किया तो मौजूद सैकडो पत्रकारों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया। इससे पूर्व उपाध्यक्ष गोपाल मिश्रा, सचिव(मुख्यालय) विपिन धुलिया, तेलंगा के आनन्दम, टीएनआई के प्रधान संवाददाता पवन कृपा भार्गव, सुधीर मधुकर, इम्तियाज़ अली खान, मंचासीन पदाधिकारियों ने संबोधित किया। चार दिवसीय इस कार्यक्रम में वास्तव में यहाँ आने वाले पत्रकारों ने उन जानकारियों को भी प्राप्त किया जिनसे सभी अनभिज्ञ थे और सभी पत्रकारों को इस तरह की जानकारी होना अति आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उपेन्द्र सिंह राठौर एवं झारखंड इकाई के अध्यक्ष शाहनवाज हसन ने संयुक्त रूप से किया। ड्राफ्ट बिल का मप्र इकाई के अध्यक्ष सलमान खान, यूपी के अध्यक्ष हसीब सिद्दीकी, बिहार के अध्यक्ष शशिभूषण सिंह, केरल के अध्यक्ष डॉ.एन.सत्यसीलम, दिल्ली मीनाक्षी मेहरोत्रा, विक्रम गोस्वामी, कर्नाटक के.सांता कुमारी, तमिल नाडू के अध्यक्ष ए.जे.सग्यराज आदि ने आदि साथियों ने पत्रकार सुरक्षा एवं कल्याण ड्राफ्ट बिल में अपने सुझाव के साथ उसका समर्थन किया। सुझावों पर विधिक सलाहकार अश्वनी दूबे ने सभी के सुझाव का जवाब दिया।
इस मौके पर संयोजक सत्या पारीख, महासचिव एस.एन.गौतम, सिकन्दर शेख, गणपत धहिया, हरदेव सिंह भाटी, हसन खान आदि का सराहनीय योगदान रहा।

 

LEAVE A REPLY