पटना में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन प्रारंभ

758
0
SHARE

14344792_1268298969871174_5603566655792520869_n-1

संवाददाता.पटना.पटना में तीनदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन आज शुरू हुआ.श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित समारोह का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने संयुक्त रूप से किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि सिख सम्मेलन का आयोजन करना बिहार के लिए गर्व की बात है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार महापुरूषों की धरती है. बुद्ध ,महावीर, गुरू गोविंद सिंह, सम्राट अशोक, माता सीता का जन्मभूमि बिहार में ही है. गरीब बिहार से जितना मदद हो सकेगा करने में पिछे नहीं हटेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने मोबाईल एप्स भी लॉंच किया और पुस्तक का भी विमोचन किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अतिथि सत्कार में हम पीछे नहीं रहेंगे. उन्होंने कहा कि आप सभी बिहार सरकार के सम्मानित अतिथि नहीं पूरे बिहार व बिहारवासियों से सम्मानित अतिथि है. प्रकाश पर्व में ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालू बिहार आये और गुरू गोविंद जी के 350वीं जयंती समारोह में शामिल हो. इसके लिए लोगों को प्रेरित करें. प्रकाश पर्व को सफल बनाने और जन-जन तक इसकी जानकारी लोगों को देने के लिए पहली बार राज्य सरकार की ओर से अंतरराष्ट्रीय सिख सम्मेलन का आयोजन किया गया है. इस सम्मेलन से देश में भाईचारा , सौहार्द , सहिष्णुता का संदेश जायेगा, साथ ही बिहार भ्रमण व आपका यहां आना यादगार रहेगा.

इस सम्मेलन में अमेरिका , इंग्लैंड, कनाडा, न्यूजीलैंड, म्यांमार और मलेशिया के साथ –साथ पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र, उतराखंड, उत्तरप्रदेश, पश्चिमबंगाल, हिमाचल प्रदेश , जम्मूकशमीर औऱ तेलंगाना से आ रहे विभिन्न धर्म औऱ विधाओं के लगभग 200 विद्वान शामिल हुए.

LEAVE A REPLY