जल्द बन जाएगी नियोजित शिक्षकों की सेवा नियमावली-शिक्षा मंत्री

1663
0
SHARE

ashok-choudhary-1464763778

संवाददाता.पटना.राज्य के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा है कि मुंगेर में नया विश्वविद्यालय बनेगा. शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है.जल्द ही मंजूरी के लिए कैबिनेट को भेज दिया जाएगा. यह राज्य का 11वां विश्वविद्यालय होगा. अशोक चौधरी शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि 10 दिनों में नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली बनानी शुरू हो जाएगी.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के 248 कर्मियों का समायोजन किया जाएगा. विवि में 9 हजार शिक्षकों के पद भरने को लेकर भी समीक्षा बैठक में चर्चा हुई. इसमें बीपीएससी के माध्यम से 3364 विवि शिक्षकों की बहाली हो रहीं है. उर्दू शिक्षकों के रिक्त पदों पर बहाली को लेकर भी निर्देश दिए गए. शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि मुंगेर, भागलपुर, तिरहुत, प्रमंडल में यहां के सीनियर जिला शिक्षा पदाधिकारी आरडीडी के प्रभार में रहेंगे. वहीं सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव प्राथमिक, माध्यमिक और मध्याह्न भोजन का काम देखेंगे. अपर निदेशक उच्च शिक्षा के सैंथिल कुमार राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और उच्च शिक्षा का कार्य देखेंगे.

प्रस्ताविक मुंगेर विवि में मुंगेर प्रमंडल के सभी कॉलेज शामिल होंगे. बेगूसराय जिला के कॉलेज भी इसी के तहत आऐंगे. इस प्रकार मुंगेर विवि को 21 अंगीभूत कॉलेजों के साथ-साथ संबंधित जिलों के संबद्ध व्यावसायिक कोर्स कॉलेज मिलेंगे. वहीं टीएम विवि भागलपुर को प्रमंडल के 12 अंगीभूत कॉलेजों के साथ-साथ संबंधित जिलों के संबद्ध व्यावसायिक कोर्स मिलेंगे.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मॉडल स्कूल के संचालक को लेकर भी चर्चा हुई. मॉडल स्कूल का संचालन नवोदय या सिमतुल्ला की तर्ज पर हो या फिर इसे पीपीपी मोड़ में संचालित किया जाए. उत्क्रमित मध्य विद्यालय में नए प्राचार्य की नियुक्ति होगी. अभी मध्य विद्यालय के हेडमास्टर काम देख रहे है. जबकि हाईस्कूल में वरीय शिक्षक भी है. एलएन मिश्रा प्रबंधन संस्थान की नई सेवा नियमावली बनेगी. शिक्षकों के नियमित वेतन भुगतान हो इसके लिए उचित कार्यवाई की जाए.

LEAVE A REPLY