बाढ पर भी राजनीति कर रहे हैं नीतीश कुमार-नंदकिशोर यादव

1107
0
SHARE

unnamed (7)

संवाददाता.पटना.वरिष्ठ भाजपा नेता सह लोक लेखा समिति के सभापति नंदकिशोर यादव ने आरोप लगाया जलप्रलय में फंसे पीड़ितों को मुसीबत से बचाने और राहत देने के वजाय शासन के मुखिया और मुख्तार से लेकर महागठबंधन के नेता तक हवा-हवाई यात्रा कर सुर्खियां बटोरने में लगे हैं. तबाही से ज्यादा चिंता तमाशा कर तालियां बजबाने की है. जबकि हकीकत की धरातल पर सूबे की सरकार बाढ़ पीड़ितों तक सहायता पहुंचाने में पूरी तरह विफल रही है. अपनी आदत के अनुसार ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में बाढ़ पर भी राजनीति करने में लगे हैं. पीड़ितों के बीच पर्याप्त सहायता पहुंचाने के बजाय केन्द्र को नसीहत दे रहे हैं.

श्री यादव ने कहा कि माह भर से ज्यादा अवधि से बाढ़ बिहार में कहर बनकर ढा रहा है. उत्तर बिहार के सभी जिलों समेत सीमांचल और अब राजधानी क्षेत्र में भी जलप्रलय से तबाही मची है. मनेर,  काला दीयारा, सबलपुर, राघोपुर, दानापुर सहित पटना के तटवर्ती इलाकों में गंगा नदी का पानी घुस गया है. स्थिति इतनी दयनीय है कि बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों को भी दो कौर के लाले पड़े हैं. चूल्हा-चक्की सब ठप पड़ा है. जीवन रक्षक दवाओं का घोर अभाव है. ऐसी भीषण और जानलेवा स्थिति में भी सरकारी तंत्र पीड़ितों को मुसीबत से निकालने और भूख से तड़पते लोगों को निवाले की व्यवस्था के बजाय हवा-हवाई यात्रा व वीडियो कांफ्रेंसिंग की खानापूर्ति कर रहा है. दूसरी तरफ बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में न तो फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए पर्याप्त संख्या में नाव उपलब्ध हैं,  न ही पुनर्वास और राहत की सामग्री.

श्री यादव ने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं का भी बुरा हाल है. डायरिया,  कै-दस्त सहित कई परेशानियां प्रभावित क्षेत्र में हो रही हैं, पर चिकित्सीय सुविधाएं नदारत हैं. अधिकतर इलाकों में पीड़ित निसहाय होकर भगवान भरोसे हैं, या खुद ही किसी तरह संकट से उबरने के लिए जूझ रहे हैं.

LEAVE A REPLY