उत्तर बिहार बाढ़ की चपेट में,पांच लाख लोग बेघर

1351
0
SHARE

flood1_1469600988

निशिकांत सिंह.पटना.बिहार में बाढ़ ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है.लगभग पांच लाख लोग बेघर हो गए हैं. राज्य के आठ जिलों में पहले से ही तबाही थी. चार जिला और चपेट में आ सकता है. राज्य सरकार ने चार जिलों में अलर्ट जारी किया है. पूर्णियां, अररिया, किशनगंज,सुपौल,खगडिया,भागलपुर, मधेपुरा, और दरभंगा में बाढ ने पहले से तबाही मचा रखी है. बाढ़ का खतरा पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर तथा वैशाली के लिए अलर्ट जारी किया है.

सीतामढ़ी,शिवहर,कटिहार में भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. इस प्रकार पूरा उत्तर बिहार बाढ़ की चपेट में आ गया है. नदियों के जलस्तर में भारी वृद्धि के कारण तटबंधों में भारी दबाव उत्पन्न हो गया है. कई जगहों पर दरकने लगा है. जल संसाधन विभाग ने सभी इंजीनीयरों को तटबंधो पर पूरी नजर रखने को कहा है. जहां तटबंध दरक रहें है वहां उसकी युद्धस्तर पर मरम्मत करने का आदेश दिया गया है.

नेपाल में बीते चौबीस घंटे से बारिश हो रही है जिससे नदियों के जलस्तर में भारी वृद्धि हो रही है. गंगा,कोसी, बागमती, गंडक, बूढ़ी गंडक, महानंदा, अधवारा समूह, घाघरा, कनकई, परमान, पुनपुन, खिरोई, कई स्थानों पर खतरे के निशान से उपर बह रही है. बागमती सीतामढ़ी के ढेंग सोनाखान, डुब्बाधार, , चंदौली और मुजफ्फरपुर के बेनीबाद में जबकि कमला बलान मधुबनी के झंझारपुर में अधवारा समूह सीतामढ़ी के सुंदरपुर में महानंदा पूर्णियां के धांगरघाट और कटिहार के झावा में खतरे के निशान से काफी ऊपर बह रही है.

 

LEAVE A REPLY