पटना में हुई ब्रिक्स समूह की बैठक,आतंकवाद पर भी चर्चा

1150
0
SHARE

f32113ae-dde0-4816-9f7b-7707b4c3bda3

निशिकांत सिंह.पटना.विश्व की उभरती हुई पांच अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह ब्रिक्स की बैठक आज पटना के मौर्या होटल में आयोजित की गई. इसमें व्यापारिक मुद्दों के साथ-साथ आतंकवाद पर भी चर्चा की गई. विश्व के पांच बड़ी आर्थिक महाशक्तियों के समूह ब्रिक्स की महत्वपूर्ण बैठक में भारत, ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रिका ने विश्व व्यापार से संबंधित मुद्दों के साथ आतंकवाद की समस्या का मुद्दा छाया रहा. आर्थिक सहयोग बढ़ाने सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

बैठक में ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से हटने के बाद उत्पन्न स्थिति पर विचार के साथ दुनियां पर इसका दुष्प्रभाव कम करने के उपायों पर भी मंथन हुआ. आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा के दौरान इस बात पर सहमति बनी कि इस मुद्दे का समाधान ब्रिक्स के नियमों के मुताबिक किया जाए. ब्राजील की राय थी कि आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा हो.

बैठक में सदस्य देशों में आपसी आर्थिक सहयोग व समन्वय पर जोर दिया गया. इसके लिए विभिन्न उपायों पर चर्चा हुई. आम राय उभरी की सभी समस्याओं का ऐसा समाधान हो जिसका प्रभाव लंबे समय तक बना रहे. ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से निकलने पर होने वाले नुकसान पर भी चर्चा हुई और सदस्य देशों ने दुनियां पर इसके दुष्प्रभाव कम करने के प्रयासों की जरूरत पर भी जोर दिया.

बैठक में ब्राजील के माईकल आर्सलनियन नेटो, रूस से ओलेग स्टेपानोव, चीन से वांग वेनबिन और दक्षिण अफ्रिका से डेविड मलकोमसोन एवं भारत के सुभाष झा ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया.

LEAVE A REPLY