बिहार में शिक्षा व्यवस्था ध्वस्त,खरीदी-बेची जा रही है डिग्रियां-कन्हैया

718
0
SHARE

13533218_1201835436517528_4605845434361418440_n

निशिकांत सिंह.पटना.बिहार में शिक्षा व्यवस्था ध्वस्त हो गई है. राज्य सरकार और केंद्र सरकार को लगाम लगाने की जरूरत है.यह मानना है जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार का.उन्होंने कहा कि यहां तो शिक्षा का व्यावसायिकरण हो गया है. डिग्रियां खरीदी और बेची जा रहीं है. प्रधानमंत्री और देश के शिक्षामंत्री तक डिग्रियों पर सवाल खड़ा किया जा रहा है.

संवाददाताओं से बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में कन्हैया ने कहा कि उनसे मोदीजी दूर है या नीतीशजी करीब है- बात इसकी नहीं है, बात शिक्षा को बेहतर बनाने की है. हमें मिलने जुलने में कम लड़ने में ज्यादा विश्वास है.

कन्हैया ने कहा कि पूरे भारत में शिक्षा को लेकर विशेष तौर पर निकले है. कन्हैया ने कहा कि राज्य में टॉपर घोटाले हुए. इसके लिए यहां की शिक्षा व्यवस्था दोषी है. जब पूछा गया कि क्या वो इसके लिए मुख्यमंत्री से मिलेंगे. कन्हैया ने कहा कि नीतीशजी मेरे पड़ोसी तो है नहीं कि हर बात पर उनके घर चीनी लेने के लिए पहुंच जाऊं. उन्होंने कहा कि आर्ट कॉलेज के प्रिंसपल को हटाने के लिए एआईएसएफ लगातार आंदोलन कर रही है. उसी आंदोलन के समर्थन में मैं यहां पर आया हूं.

कन्हैया ने कहा कि यहाँ मेरिट घोटाला हुआ. गुजरात में यूपी में सब जगह शिक्षा को लेकर नकारात्मक राजनीति हो रही है. बिहार को जरूरत है कि कुछ अच्छा करे शिक्षा को लेकर, नहीं तो छात्रो का सहयोग नहीं मिल पायेगा. सरकार बीपीएससी और आर्ट कॉलेज पर ध्यान दे.बीपीएससी के डेट बढ़ाने को लेकर चेयर मैन से मिलने की कोशिश की लेकिन उन्होंने कहा मिलने की जरूरत नहीं. उसी डेट पर होगी परीक्षा.एक सवाल के जबाब में कन्हैया ने कहा कि बिहार में शिक्षा की जिम्मेदारी नीतीश कुमार की है. केंद्रीय यूनिवर्सिटी की जिम्मेदारी स्मृति ईरानी जी की है. यहाँ जो कुछ भी हुआ उसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है.
आर्ट कॉलेज के छात्रों पर बोलते हुए कहा की 6 छात्र रिहा हो चुके है.एक छात्र अभी भी जेल में है. सरकार द्वारा नहीं सुना जा रहा. झूठा मुकदमा कर जेल में डाल दिया गया है. गोली-लाठी का प्रयोग किया गया. आर्ट कॉलेज के प्राचार्य पर गंभीर आरोप है.बिहार सरकार शिक्षा की हालात पर गंभीर नहीं है .

LEAVE A REPLY