पांच वर्षों में पांच मेडिकल कॉलेज खोलेगी सरकार-नीतीश कुमार

861
0
SHARE

13179344_1162590263775379_2271314418094513607_n (1)

निशिकांत सिंह.पटना.राज्य सरकार पांच वर्षों में पांच मेडिकल कॉलेज खोलेगी. जयप्रभा मेदांता हॉस्पिटल के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने उक्त बातें कहीं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज कंकडबाग में मेदांता ब्लड बैंक मैदान पर जयप्रभा मेदांता हॉस्पिटल के शिलान्यास किया. जैसे ही मुख्यमंत्री ने अपना भाषण प्रारंभ किया जयप्रभा अस्पताल बचाओ अभियान समिति के लोगों ने अपना बैनर लहराने लगे. जैसे ही बैन लहराए मीडिया का पूरा ध्यान उस ओर चला गया. कुछ एलेक्ट्रानिक मिडिया एवं प्रिंड मीडिया के छायाकार उस ओर भागे. मुख्यमंत्री का ध्यान उस ओर गया तथा कहा कि सस्ती लोकप्रियता पाने का नयाब तरीका है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया के लोगों को मशाला चाहिए जो यहां पर बैठे उनसे ज्यादा पोपुलर ये लोग है क्या. उन्होंने कहा कि आजकल रातों रात जयप्रभा अस्पताल के हिमाती लोग बन गए है. जिस समय अस्पताल की लीज हुई थी,बिल्कुल पारदर्शी तरीका अपनाया गया था. मेदांता के साथ समझौता हुआ. इसके पहले जयप्रभा अस्पताल कहां था कोई जान रहा था. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों को कुछ पूछना है का आंदोलन के समय कहां थे आपलोग. जो विरोध कर रहें है. जयप्रकाश लोहिया और गांधी के बारें में हमसे बड़ा अनुयायी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएमपीएच की पहले की स्थिति क्या थी सबलोग जानते है. उन्होंने कहा कि पीएमसीएच को वर्लड क्लास का हॉस्पिटल बनाएंगे , यह संकल्प है मेरा. .मुख्यमंत्री ने कहा किपहले सरकारी हॉस्पिटल में मात्र 10 प्रतिशत लोग आते थे आज प्राथमिक केंद्रों पर कि स्थिति है कि पूरे राज्य में कम से कम 10 हजार लोगों का इलाज प्राथमिक केंद्रों पर हो रहीं है.

स्वास्थ्य विभाग के लिए निर्माण एवं संचालन क्षेत्र में जयप्रभा मेदान्ता अस्पताल पटना की स्थापना लोक नीजी  भागीदारी के तहत पहली परियोजना है. 2013 में राज्य सरकार ने लोक नीजी भागीदारी के तहत राज्य में अतिविशिष्ट अस्पताल स्थापित करने की बिन्दू पर चर्चा हीई थी. जयप्रभा मेदांता अस्पताल के लिए 7  एकड भूमि  33 साल के लिज पर दिया गया है. यह अस्पताल 500 शैया का होगा. लेकिन प्रारंभ में पहले 100 शैय्या का तैयार होगा. इस अवसर पर राज्य के स्वाथ्य मंत्री तेजप्रताप यादव, सहकारिता मंत्री आलोक मेहता, पटना के मेयर एवं मेदांता ग्रुप के अध्यक्ष डा. नरेश त्रेहान  मुख्य रूप से उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY