विधानसभा में दिनभर हंगामा,आरक्षण के मुद्दे पर पक्ष – विपक्ष आमने सामने

1973
0
SHARE

bjp vIDHA

निशिकांत सिंह.पटना. बिहार विधानसभा आज आरक्षण के मुद्दे पर हंगामेदार रहा. नेता विरोधी दल डा. प्रेम कुमार और पूर्व मंत्री श्याम रजक के बीच काफी देर तक आरक्षण को लेकर नोक झोक हुई. वहीं भोजनावकाश के बाद भाजपा और जदयू विधायक के बीच नोक झोक हुई. बाद में पहले 30 मिनट के लिए फिर एक मिनट बाद ही दुबारा 30 मिनट के लिए सदन की कार्यवाही को स्थगित करनी पड़ी.

आज सदन की कार्यवाही प्रारंभ होने से पूर्व भारतीय जनता पार्टी के विधायक राज्य में पेयजल संकट को लेकर सदन के मुख्यद्वार पर प्रदर्शन किया. इसी मुद्दे पर कार्यस्थगन दिया जिसे नामंजूर कर दिया गया. इस पर अध्यक्ष ने कहा कि गंभीर मुद्दे पर सदन विचार करेगी.इस बीच उर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव खड़े होकर बोले प्रेम बाबू आप विपक्ष के नेता बने थे तो एक उम्मीद थी कि सदन में प्रेम पूर्वक प्रश्न किजिएगा. उसपर हमलोग प्रेम पूर्वक विचार करेंगे. संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सरकार पूरी तरह ध्यान रखती है, आम जनता पर काम होंगे. इसी बीच पूर्व मंत्री व जदयू विधायक श्याम रजक खड़े हो गए और आरक्षण के मुद्दे उठाते हुए कहा कि आर. एस. एस. के दबाव में केंद्र सरकार आरक्षण को समाप्त करना चाहती है, जिससे पूरे देश में आक्रोश है. रोहित बेमुला जैसे छात्रों को आत्महत्या के लिए उकसाया जा रहा है, वहीं कन्हैया जैसे जो लोग केंद्र सरकार और आर. एस. एस. के खिलाफ बयान देंगे उन्हे जेल भेजने का काम कर रहीं है.

श्याम रजक का कहना था  कि इस पर विपक्ष भड़क गया और भाजपा के सारे सदस्य अपनी सीट के पास खड़े हो गए और नारेबाजी करने लगे. सदन में भारत माता की जय के नारे लगाने लगे. एक तरफ भाजपा के सदस्य नारेबाजी कर रहें थे तो जदयू के सदस्य केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहें थे. इस बीच नेता प्रतिपक्ष डा. प्रेम कुमार ने कहा कि भाजपा आरक्षण के पक्षधर है. और भाजपा तो पंचायतों में आरक्षण एवं नीजी कंपनियों में आरक्षण चाहती है. लेकिन राजद और जदयू ऐसा नहीं चाह रहीं है. इस दौरान प्रेम कुमार और श्याम रजक के बीच तू-तू मैं-मै होता रहा. औऱ नारेबाजी होती रही .

भोजनावकाश के बाद भी सदन पूरी तरह हंगामेदार रहा. आज परिवहन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, के अनुदान मांग पर बहस होनी थी जो हंगामे के कारण नहीं हो पाया.  चर्चा के दौरान राजद के नवाज आलम द्वारा केंद्र सरकार पर टिप्पणी किए जाने के बाद  पहले राजद के सदस्य आपस में भीड़ गये. उसके बाद राजद के शंभू यादव ने धमकी भरे लहजे में भाजपा सदस्य को कहा कि देख लेंगे. इसपर भाजपा के सदस्य सीट पर ही नारेबाजी करने लगे उसके बाद विधायक से माफी की मांग करने लगे. और फिर बेल में आ गए. तो पहले विधानसभा की कार्यवाही तीन बजे तक के लिए स्थगित की गयी उसके बाद जैसे ही कार्यवाही तीन बजे आरंभ हुई तो एक मिनट भी नहीं चला और साढ़े तीन बजे तक के लिए कार्यवाही स्थगित हो गई.

साढ़े तीन बजे जब कार्यवाही आरंभ हुई तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज जो कुछ भी हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण हुआ. जो बेहद ही निंदनीय है. अध्यक्ष विजय चौधरी ने कहा कि सदन को सुचारू रूप से चलाने में सत्ता पक्ष और विपक्ष की अहम भूमिका रहती है. सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों जनहित के मुद्दे पर सदन को चलने दे. उसके बाद भाजपा के सदस्य शांत हुए और नेता प्रतिपक्ष ने भी घटना की निंदा की.

LEAVE A REPLY