सौ साल का मजबूत फाउंडेशन,आधार है नई सदी के आरंभ का- नरेन्द्र मोदी

1990
0
SHARE

57ee5891-0e84-4a1d-9c41-26e9a6437900

निशिकांत सिंह.पटना. पटना हाईकोर्ट के सौ साल का गौरवशाली इतिहास एक मजबूत फाउंडेशन है जिसके आधार पर नई सदी की जिम्मेदारियां का आरंभ हो रहा है. पटना हाईकोर्ट ते शताब्दी के समापन समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने हाईकोर्ट व न्याय व्यवस्था को आधुनिक तकनिकों से सुसज्जित  करने की सलाह देते हुए कहा कि न्याय में देरी नहीं होगी.

पटना हाईकोर्ट परिसर में आयोजित भव्य शताब्दी समापन समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पुराने विद्वान पीढ़ी को जो टेक्नोलॉजी नहीं मिली थी वह नई सौभाग्यशाली पीढ़ी को मिली है. वह है गूगल बार, जो जो कई तरह की जानकारियां देती है. उन्होंने न्याय व्यवस्था से संबंधित संस्थानों को तकनीकी व डिजिटल सिस्टम में लाने की सलाह देते हुए कहा कि इसमें समय तो बचेगा ही क्वालिटी ऑफ जजमेंट भी होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में वकीलों व बैरिस्टरों की प्रमुख भूमिका रहीं है. इनके कानूनी व बौद्धिक सहयोग का बहुत बड़ा योगदान रहा . पटना हाईकोर्ट का इस मामले में भी गौरवशाली इतिहास रहा है. उन्होंने आग्रह किया कि भारत जैसे विविधता वाले देश में आज समाज को जोड़े रखने के मुवमेंट की आवश्यकता है. और यह बार के माध्यम से हो तो बहुत बड़ा परिवर्तन हो सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसे समारोहों में नए संकल्पों का भी अवसर होता है जिस व्यवस्था के पास एक शताब्दी का विरासत हो वह देश को बहुत कुछ दे सकता है.

समारोह को संबोधित करते हुए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टी एस ठाकुर ने बिहार के गौरवशाली अतीत की चर्चा करते हुए कहा कि कहां से स्वतंत्रता सेनानी , जजेज, नेता, अधिकारी  साईंटिस्टि हुए.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बिहार के साथ –साथ पटना हाईकोर्ट के गौरवशाली अतीत की चर्चा करते हुए कहा कि देश के प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेंद्र प्रसाद पटना हाईकोर्ट में प्रैक्टिस कर चुके है. उन्होंने केंद्रिय कानून मंत्री सदानंद गौड़ा से आग्रह किया कि न्यायापालिका की आवश्यकताओं को को राज्य सरकार पूरा कर रहीं है. सिर्फ केंद्र इस बात का ख्याल रखें कि केंद्र की राशि बिहार को समय पर मिले. उन्होंने कहा कि भारत में लोकतंत्र मजबूत है और हर इंसान का न्याय मिलेगा तो उनका विश्वास लोकतंत्र में और मजबूत होगा.

समारोह को केंद्रीय कानून मंत्री सदानंद गौड़ा ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर राज्य के राज्यपाल रामनाथ कोबिंद, पटना हाईकोर्ट के कार्यकारी प्रमुख न्यायधीश इकबाल अहमद अंसारी, पटना झारखंड व असम के कई न्यायधीश व पूर्व न्यायधीश , सांसद विधायक उपस्थित थे. अंत में पटना हाईकोर्ट के न्यायाधीश हेमंत गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

 

LEAVE A REPLY