पटना साहिब में प्रकाशोत्सव की धूम

1827
0
SHARE

takhat harmandir

संवाददाता.पटना.  पटना साहिब में सिखों के 10वें गुरु श्रीगुरुगोविंद सिंह महाराज की 349वीं जयंती, प्रकाशोत्सव के रुप में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस अवसर पटना साहिब स्थित तख्त श्रीहरिमंदिर गुरुद्वारे को भव्य रुप से सजाया गया है. बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने गुरुद्वारा में जाकर मत्था टेका. इस मौके पर राज्यपाल ने गुरु गोविंद सिंह के जीवन के बारे में बताया. राज्यपाल ने गोविंद प्रकाश और कैलेंडर का विमोचन भी किया.

प्रकाशोत्सव में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और नेपाल से काफी संख्या में श्रद्धालु आये हुए है. गुरुद्वारा में सुरक्षा को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. कई जगहों पर पुलिस बलों को लगाया गया है. मेन गेट पर मेटल डिटेक्टर से अंदर जाने वाले लोगों की जांच हो रही है.

भाजपा के स्थानीय विधायक नंदकिशोर यादव ने भी गुरुद्वारा में जाकर मत्था टेका और व्यवस्थापकों से तैयारी को लेकर विमर्श किया.

उल्लेखनीय है कि अगले वर्ष गुरुगोविन्द सिंह की 350वीं जयंती बहुत ही भव्य तरीके से मनाने की योजना है जिसमें लाखों की संख्या में सिख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है.अगले वर्ष की भव्य तैयारी झलक इस वर्ष के प्रकाशोत्सव से दिखने लगी है.

LEAVE A REPLY