गुरू गोविन्द सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव, नीतीश-बादल ने बनाई कार्यक्रम की रूपरेखा

2215
0
SHARE

11219014_1070831562951250_3270627904101604783_n

निशिकांत सिंह.

पटना.   गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव की तैयारी के संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार प्रकाश सिंह बादल    ने मुख्यमंत्री आवास में उनसे मुलाकात की और दोनों के बीच यह बैठक करीब दो घंटे तक चली.

बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत करते हुये कहा कि गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव के आयोजन के लिये जो तैयारी बिहार सरकार द्वारा की जा रही है, उसके बारे में पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल साहब एवं उनकी पूरी टीम जिसमें पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी अमृतसर एवं पटना साहिब के प्रधान अवतार सिंह मक्कर तथा दिल्ली गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी के प्रधान मंजीत सिंह और अन्य लोगों को पूरी जानकारी दी गयी है. उन्होंने कहा कि 350वें प्रकाशोत्सव के लिये बिहार सरकार द्वारा क्या कुछ किया जा रहा है और क्या कुछ किया जाना है, इसकी भी जानकारी दी गयी. उन्होंने कहा कि प्रकाशोत्सव में लाखों की संख्या में लोग आयेंगे. कई दिनों तक लोग मौजूद रहेंगे तो वैसी स्थिति में एक अलग से अस्थायी टेन्टेड सिटी भी बसाया जायेगा. बिहार सरकार द्वारा वहां तक पहुंचने के लिये रास्तों के बारे में भी जानकारी दी गयी. टेन्टेड सिटी में विभिन्न आयोजन होंगे, प्रकाशोत्सव से संबंधित कार्यक्रम होगा और लोग वहा रहेंगे. गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी द्वारा लंगर भी चलाया जायेगा, इन सारे विषयों पर चर्चा हुई.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कैसे लोग गुरूद्वारा तक पहुंचेंगे और कैसे वहां से निकलेंगे, इसके लिये बिहार सरकार युद्धस्तर पर तैयारी कर रही है. सरकार सड़क, यातायात, साफ- सफाई पर भी पूरी तैयारी कर रही है क्योंकि बड़ी संख्या में लोग आयेंगे. प्रकाशोत्सव में निर्बाध बिजली आपूर्ति, क्राउड कंट्रोल, कानून व्यवस्था एवं लोगों के सुरक्षा के लिये सभी तरह के इंतजाम राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे हैं, इसके बारे में जानकारी दी गयी. उन्होंने कहा कि प्रकाशोत्सव की तैयारी के संबंध में विधानसभा चुनाव के पूर्व ही मेरे स्तर पर लंबी बैठक हुयी थी और मुख्य सचिव के स्तर पर भी कई बैठकें हुयी है। प्रत्येक विभाग को अलग -अलग काम की जिम्मेदारी दी गयी है. विकास आयुक्त की अध्यक्षता में इसका को-ऑर्डिनेशन है। आयुक्त पटना प्रमण्डल पटना इन सारी चीजों को सपोर्ट कर को-ऑर्डिनेट भी कर रहे हैं, सारी व्यवस्था की जा रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ बातें ऐसी है, जो रेल मंत्रालय भारत सरकार को करनी है. जैसे पटना साहिब रेलवे स्टेशन पर प्रकाशोत्सव के समय और ज्यादा ट्रेने लायी जा सके. रेलवे के अधिकारियों द्वारा बैठक में बताया गया था कि पटना घाट में टर्मिनल स्टेशन बनना चाहिये. इसके लिये रेलवे के अधिकारियों ने रेल मंत्रालय को अपना प्रस्ताव दिया लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ. हमने रेल मंत्री सुरेश प्रभु जी को पत्र लिखा है और फिर लिखेंगे. पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल जब जायेंगे तो वे भी रेल मंत्रालय को कहेंगे. उन्होंने कहा कि हमारा एक महत्वाकांक्षी परियोजना चल रहा है, लोकनायक गंगा पथ परियोजना. गंगा नदी के किनारे एक हाइवे बन रहा है. हमलोगों की कोशिश ये होगी कि दीदारगंज साइड से हम कुछ कर पायें. उन्होंने कहा कि इसके लिये 2013 से ही प्रधानमंत्री जी को पत्र लिख रहे हैं. तत्कालीन प्रधानमंत्री को भी हमने पत्र लिखा था, वर्तमान प्रधानमंत्री को भी 2015 में हमने पत्र लिखा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव को लेकर हमलोग पहले से सजग हैं. हमलोग जो काम कर सकते हैं, कर रहे हैं और प्रकाशोत्सव में केन्द्र सरकार को जो काम करना चाहिये, उसे करने के लिये उनसे आग्रह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज की बैठक इस मामले में उपयोगी रही है कि जो प्रबंधक कमिटी है, उनको पूरे तौर पर अब सहयोग मिल जायेगा. पंजाब एवं दिल्ली तथा हर जगह से सहयोग मिलेगा. इससे उनकी क्षमता बढ़ जायेगी। इतने बड़े पैमाने पर यहा. जो प्रकाशोत्सव होगा, वे अकेले नहीं कर पाते. जो बिहार सरकार को करना है, वह तो हमलोग कर ही रहे हैं. यह बहुत बड़ा धार्मिक उत्सव है, इसमें गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी की भूमिका महत्वपूर्ण है. पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के आ जाने से गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी का हौसला बढ़ा है. इनके तरफ से प्रकाशोत्सव में जो लोग डिपलाय हो जायेंगे, वे यहां रहेंगे, एक-एक चीज को देखेंगे. उन्होंने कहा कि हर बारिक पहलू पर भी चर्चा की गयी, जो अस्थायी एकोमोडेशन होगा.

प्रकाशोत्सव में टेन्टेड सिटी बसाया जायेगा, उसमें निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति, पीने का पानी, सड़क की व्यवस्था तो हमलोग देख लेंगे. उन्होंने कहा कि टेन्टेड सिटी गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी बसायेंगे. टेन्टेड सिटी के लिये जितनी सामग्री चाहिये, सभी के लिये पहले से पूरा प्लान कर रहे हैं. मैनपावर एवं उसके लिये जो टेकनिकल सपोर्ट की आवश्यकता है, पूरी व्यवस्था सरकार द्वारा की जायेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने गुरू गोविन्द सिंह महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव के आयोजन के तैयारी के लिये इतना वक्त दिया, अपनी पूरी टीम के साथ आये। उन्होंने मुझे भी जिम्मेवारी दे दी है. उन्होंने कहा कि धार्मिक आयोजन से संबंधित मसले को पंजाब के मुख्यमंत्री अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर केन्द्र सरकार से पेंडिंग काम को पूरा करायेंगे. उन्होंने कहा कि रेलवे नेटवर्क वाला काम अगर तेजी से हो जाता है तो हमलोगों के जो जिम्मे काम है, हमलोग ससमय हर काम को पूरा करेंगे.

इस अवसर पर पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने बिहार सरकार द्वारा किये जा रहे गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव की तैयारी के लिये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आज हम पंजाब से शिरोमणि अकाली दल के प्रधान एवं उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, दिल्ली गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी के प्रधान मंजीत सिंह, शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी अमृतसर एवं पटना साहिब के प्रधान अवतार सिंह मक्कर के साथ गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव जो मनाया जा रहा है, के संबंध में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने आये थे। उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ा प्रोग्राम है। लाखों लोग देश एवं दुनिया से यहां आयेंगे. इस संबंध में हमने मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार से विमर्श किया कि जो जरूरतें हैं, उसको कैसे पूरा किया जायेगा. उन्होंने कहा कि हम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बड़े शुक्रगुजार हैं. बिहार सरकार पूरी तरह से जो मदद कर सकती है, वह कर रही है.

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे यहां कमिटी भी है, उसके साथ भी विमर्श हुआ। सारे गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी पंजाब, दिल्ली, बिहार और यहां की सरकार मिल-जुलकर प्रकाशोत्सव की व्यापक तैयारी कर रही है. उन्होंने कहा कि जो केन्द्र सरकार का दायित्व है, उन्हें भी हम नोटिस में लायेंगे कि वे अपना काम शीघ्र पूरा करें. बहुत बड़ा काम है, समय बहुत कम है इसलिये कोशिश करेंगे कि जिस तरह का इतना बड़ा धार्मिक आयोजन है, यहां उसी तरह के सारे बंदोवस्त हो जायें.

पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के रेलवे विभाग द्वारा गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के प्रकाशोत्सव की तैयारी के संबंध में कार्य किया जाना है. हम भी कोशिश करेंगे कि रेलवे शीघ्र कार्य को पूरा करे। उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरा भरोसा दिया है कि वे हरसंभव सहयोग करेंगे. हम इनको जो कहेंगे, ये जरूर मानेंगे. हमलोगों का बहुत पुराना संबंध है. उन्होंने कहा कि बिहार, पंजाब तथा उतर प्रदेश के सभी इनसान तो एक ही है। हमारे गुरू साहिब ने बताया है कि मानष की जाति सब एक है. बाहर से आये लोग जो हमारे राज्य में रहते हैं, हमारे गेस्ट हैं, उनका देखभाल करना हमारा फर्ज है. यहां कोई पंजाब के लोग आते हैं तो नीतीश जी बहुत अच्छी तरह से देखभाल करते हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल एवं शिरोमणि अकाली दल के प्रधान एवं उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल एवं शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी एवं दिल्ली गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी के प्रधान को मुख्यमंत्री आवास 1 अणे मार्ग पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया. गुरू गोविन्द सिंह महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव के आयोजन के तैयारी के संबंध में करीब दो घंटे तक बैठक हुयी. बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के सम्मान में दिन का भोज दिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल एवं उनकी पूरी टीम ने दिन का भोजन किया.        मुख्यमंत्री ने पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल सहित पूरी टीम को अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया.

बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावे पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी अमृतसर एवं पटना साहिब के प्रधान अवतार सिंह मक्कर, दिल्ली गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी के प्रधान मंजीत सिंह, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, मुख्यमंत्री पंजाब के प्रधान सचिव के0जे0एस0 चिमा, प्रधान सचिव नगर विकास अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्रा, सचिव ऊर्जा प्रत्यय अमृत, सचिव पर्यटन हरजोत कौर सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY