उन्नयन ने बांटे 382 फलदार पौधे,दिलाया धरती बचाने का संकल्प

113
0
SHARE

संवाददाता.मुजफ्फरपुर.विश्व में उत्पन्न पर्यावरण संकट का एकमात्र निदान पौधारोपण है।  इसके लिये सबको आगे आना होगा।  पर्यावरण प्रेमी राजेश पासवान ने मुरौल प्रखंड के मध्य विद्यालय मीरापुर मोहनपुर   में उन्नयन के सौजन्य से निःशुल्क पौधवितरण कार्यक्रम में उक्त बातें कही। इस अवसर पर बच्चों, शिक्षकों एवं ग्रामीणों के बीच 365 अमरूद,3 आंवला,3 कटहल, 3 बेल, 3 शरीफा एवं 5 करी पत्ता सहित कुल 382 फलदार पौधे बाटे गए। 

उन्नयन के संयोजक ब्रजेश कुमार ने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए कहा कि वर्तमान में जलवायु परिवर्तन की विश्वव्यापी समस्या से सभी कराह रहे हैं, क्योंकि अगर समाधान की दिशा में गंभीरता से आगे नहीं बढ़ा गया तो आने वाले तीन दशकों में यह समस्या विकराल रूप धारण कर लेगी । समस्या के मूल में वातावरण के अन्दर ग्रीनहाउस गैसों की अधिकता व लगातार कार्बन उत्सर्जन है । इस माह अंतरराष्ट्रीय पत्रिका नेचर कम्युनिकेशन जर्नल में छपी खबर के अनुसार भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई 2050 तक समुद्र का जलस्तर बढ़ने से डूब जाएगी। इस विश्वव्यापी समस्या से निपटने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण हीं एक मात्र उपाय है।

पर्यावरण प्रेमी देवेन्द्र कुमार ने  कहा कि हमें हर  पारिवारिक एवं सामाजिक आयोजनों के मौके पर पौधारोपण करना चाहिए ।   विद्यालय के प्रधानाध्यापक  शीतल यादव ने उन्नयन के इस सामाजिक अभियान की सराहना की ।  मौके पर  विद्यालय के शिक्षक अभिषेक पुरुषोत्तम, प्रवीण कुमार, विश्वंभर कुमार, स्कूली बच्चे एवं अन्य ग्रामीण आदि भी उपस्थित थे ।

 

 

LEAVE A REPLY