पीडीआरएफ के नेतृत्व में कई संगठनों ने चलाया सफाई अभियान

159
0
SHARE

संवाददाता.पटना.पटना डिस्ट्रिक्ट रिलीफ फोर्स (पीडीआरएफ) के तत्वाधान में लगभग एक दर्जन स्वयंसेवी संगठनों और कारपोरेट संगठनों ने पटना के बाढ़ और जलजमाव प्रभावित क्षेत्रों में शुक्रवार को वृहद सफाई अभियान चलाया। सफाई के साथ ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, घर-घर इसका वितरण और लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने का अभियान भी चलाया गया।कल शनिवार को पीडीआरएफ मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन करेगी।

सुबह 7:00 बजे से ही पीडीआरएस के सैकड़ों स्वयंसेवकों ने कंकड़बाग इलाके में डॉक्टर्स कॉलोनी, एमआईजी, एल आई जी, भूतनाथ रोड के जनता फ्लैट इलाके और भूतनाथ रोड के अधिकतर लेन में सफाई और ब्लीचिंग पाउडर छिड़काव एवं घर-घर में इसके वितरण का काम शुरू किया जो दोपहर 3:00 बजे तक जारी रहा।

स्वंय सेवकों ने उन इलाकों पर विशेष जोर दिया जहां पर अभी तक अन्य स्वयंसेवी संगठन और सरकारी संगठन नहीं पहुंच पाए थे। इस दौरान लोगों को सफाई और मच्छर से होने वाले रोगों से बचाव के बारे में जानकारी देकर जागरूक बनाने का काम भी किया गया।

वीडीआरएफ के तत्वाधान में आयोजित इस सफाई अभियान में लायंस क्लब ऑफ पटना सेंट्रल क्लासिक, लायंस क्लब ऑफ पाटलिपुत्र सृष्टि, नव्याकृति सोशल फाउंडेशन, डीजीवाले बाबू, मानव हॉस्पिटल, केंद्रीय विद्यालय एलुमनी एसोसिएशन, चंडीगढ़ आई केयर क्लिनिक, आपन माटी, बीइंग बिहारी, सेंस एन एक्स, समाधान पॉइंट सहित लगभग एक दर्जन स्वयंसेवी संगठनों और कॉरपोरेट संगठनों ने भाग लिया।

पीडीआरएफ के कोर ग्रुप के सदस्य प्रतीक देव ने बताया कि हमारा संगठन स्वयंसेवी संगठनों और पूरे संगठनों का एक समन्वय केंद्र है। पीडीआरएफ अपने सदस्यों के सहयोग से ही आम लोगों की मदद करता है और इसमें बाहर से कोई चंदा नहीं लिया जाता है। अभी इसके अंतर्गत जो संगठन है उसके अलावा भी अन्य स्वयंसेवी और कारपोरेट संगठनों को इसमें जोड़ा जा रहा है ताकि प्राकृतिक आपदा के समय हम पूरे मनोयोग से प्रभावित क्षेत्रों में सेवा कार्य कर सकें

पीडीआरएफ 12 अक्टूबर 2019, शनिवार को बाढ़ और जलजमाव प्रभावित इलाकों में अनेक जगहों पर मेगा हेल्थ कैंप लगाएगा जिसमें लोगों का निशुल्क इलाज और दवा वितरण सहित गंभीर बीमारियों के लिए अन्य अस्पतालों में रेफर भी किया जाएगा।

अभी पीडीआरएफ के संचालन टीम में प्रभाकर आलोक, लायन चंद्रशेखर, लायन समीर कुमार, लायन शरद, लायन नेहा और प्रतीक देव सहित एक दर्ज न सदस्य हैं और  स्वयंसेवकों की संख्या एक सौ के आसपास है।

LEAVE A REPLY