आर ब्लॉक-दीघा निर्माणाधीन सड़क का मुख्यमंत्री ने किया निरीक्षण

73
0
SHARE

संवाददाता.पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को आर ब्लॉक-दीघा पथ के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने आर ब्लॉक-दीघा निर्माणाधीन सड़क परियोजना के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। कार्य के प्रगति को देखा तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने आर ब्लॉक से दीघा तक निरीक्षण कर सड़क निर्माण कार्य की प्रगति एवं वर्तमान स्थिति की जानकारी ली। प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा एवं बीएसआरडीसी के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल द्वारा मुख्यमंत्री को आर ब्लॉक-दीघा सड़क निर्माण से संबंधित नक्शा दिखाया गया एवं सड़क के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। मुख्यमंत्री को जानकारी दी गयी एवं उन्हें दिखाया गया कि सड़क निर्माण के दौरान उखाड़े गये वृक्ष को सड़क के किनारे लगाया गया है। आर ब्लॉक-दीघा पथ 4/6 लेन का बनाया जा रहा है। इस पथ में हड़ताली मोड़, शिवपुरी एवं राजीव नगर प्वाइंट पर एलिवेटेड रोड बनाया जा रहा है। पथ के दोनों तरफ जल निकासी हेतु स्ट्राग वाटर ड्रेनेज और यूटिलिटी डक्ट बनाया जा रहा है। पथ निर्माण कार्य की प्रगति पर है और इसे अगस्त 2020 तक पूरा कर लिया जायेगा।

राज्य सरकार के विशेष अनुरोध पर अगस्त 2018 में पटना दीघा रेललाइन की 71.2533 एकड़ भूमि रेलवे द्वारा राज्य सरकार को हस्तांतरित की गयी थी। इस भूमि के बदले में राज्य सरकार ने मूल्य के रूप में 221.719 करोड़ रूपये का भुगतान किया है। आर ब्लाॅक-दीघा पथ के प्रथम चरण में आर ब्लॉक से बाकीपुर, दानापुर पथ के जंक्शन तक 6.30 किलोमीटर पथ के निर्माण के लिये 379.57 करोड़ रूपये की लागत की स्वीकृति भी प्रदान की गयी थी। निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि आर ब्लॉक-दीघा सड़क के क्षेत्र में सघन आबादी होने के कारण पथ के दोनों तरफ सिवरेज लाइन की अलग से उचित व्यवस्था की जाय। साथ ही सिवरेज लाइन और ड्रेनेज प्रणाली को एक दूसरे से अलग रखा जाय।

उन्होंने कहा कि एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड का कार्य जल्द पूर्ण करने की कोशिश करें। साथ ही गंगा पथ के कार्य में तेजी लाते हुए इसे भी जल्द से जल्द पूरा करें। निरीक्षण के क्रम में पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव पथ निर्माण  अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव नगर विकास एवं आवास  आनंद किशोर, सचिव परिवहन संजय अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, बुडको के प्रबंध निदेषक चन्द्रशेखर सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, जिलाधिकारी  कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक, पटना नगर निगम के आयुक्त अमित कुमार पाण्डेय सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

 

 

LEAVE A REPLY