तीन माह में पीएमसीएच में खुलेगा कैंसर जांच सेंटर- तेजप्रताप

2034
0
SHARE

download (1) (3)

निशिकांत सिंह.पटना. स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने आज विधानपरिषद् में घोषणा की कि राज्य में जल्द  होगी कैंसर जांच की सुविधा.तीन माह के भीतर पटना के पीएमसीएच में खुलेगा कैंसर जांच सेंटर. मंत्री बिहार विधानपरिषद के सदस्य केदार पांडेय के ध्यानाकर्षण का जबाब दे रहें थे.

केदारनाथ पांडेय ने अपने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव में सवाल उठाया कि राज्य में कैंसर की बीमारी भयानक रूप ले रहीं है. प्रतिवर्ष लगभग बीस हजार लोग कैंसर रोग से पीडित हो रहें है. बिहार में कैंसर रोग का इलाज की गुणवत्ता पूर्ण व्यवस्था नहीं रहने के राज्य के रोगियों को राज्य के बाहर जाना पड़ता है. फलस्वरूप एक ओर जहां राज्य का पैसा बाहर जा रहा है वहीं रोगियों तथा उनके परिजनों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है. यहां तक कि राज्य की राजधानी पटना के PMCH, IGIMS, AIMS जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में भी कैंसर के ईलाज हेतु विशेषज्ञ एवं गुणवत्तापूर्ण व्यवस्था का सर्वथा अभाव है. इसपर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में कैंसर पीडितों के इलाज के लिए हास्पिटल बनने जा रहा है. इसपर भारतीय जनता पार्टी के देवेश चंद्र ठाकुर ने सवाल किया कि राज्य के हजारों कैंसर के मरीज जांच कराने के लिए मुंबई जाते है. राज्य सरकार ने क्या कोई व्यवस्था किया है मरीजों के लिए जिसका घोषणा पटना में ही हो जाए कि उक्त व्यक्ति को कैंसर है कि नहीं है.

देवेशचंद्र ठाकुर के  पूरक सवाल का जबाब देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने कहा कि पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जल्द ही तीन माह के भीतर सेंटर खुलेगा.

LEAVE A REPLY