अम्बेदकर की 125वीं जयंती पर देशभर में श्रद्धांजलि व समारोह

2083
0
SHARE

PM-modi-Dr-Ambedkar-fought-rights-underprivileged-in-disgrace-news-in-hindi-137131

नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के संविधान निर्माता डॉ बी आर अम्बेडकर की 125 वीं जयंती के मौके पर यहां कालीपल्टन(मध्य प्रदेश) क्षेत्र में स्थित उनकी जन्म स्थली पर निर्मित अम्बेडकर स्मारक में दलित नेता को पुष्पांजलि अर्पित की.डॉ अम्बेडकर की स्मृति में उनकी जन्म स्थली पर वर्ष 2008 में बने भव्य स्मारक पर आने वाले नरेन्द्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं. समारोह को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि यहां आने का मौका मिला. मैं यहां पहले भी आया लेकिन उस समय और अब में अंतर है. बाबा साहब एक व्यक्ति नहीं थे, वे संकल्प का दूसरा नाम थे. बाबा साहेब जीवन जीते नहीं थे, वे जीवन को संघर्ष में जोत देते थे. वे अपने मान सम्मान, मर्यादाओं के लिए नहीं बल्कि समाज के वंचितों, पीडि़तों की बराबरी के लिए अपमानित होकर भी अपने मार्ग से विचलित नहीं होते थे. दलितों के लिए उनके दिल में जो आग थी, उसके लिए उन्होंने कई अवसरों को छोड दिया. उन्होंने अपने आप को खपा दिया.

मुझे खुशी है कि गांधी जी ने ग्राम स्वराज की जो भावना हमें दी, ये सब अभी भी पूरा होना बाकी है. आजादी के इतने सालों के बाद जिस प्रकार से हमारे गांवों के जीवन में बदलाव आना चाहिए था, ग्रामीण जीवन आगे आना चाहिए था, वह अभी भी नहीं हो पाया है. यह दुख की बात है. भारत का विकास पांच-पचास बडे शहरों या उधोगों से होने वाला नहीं है. अगर हमें सच्चे अर्थों में भारत का विकास करना है तो गांवों की नींव को मजबूत करना होगा. आपने बजट में भी देखा होगा कि पूरी तरह इसे किसानों को समर्पित किया गया है. एक लंबे समय तक देश के ग्रामीणों को नई उर्जा, नई ताकत दिए जाने पर बल दिया है. हमें विकास की धारा को गांवों के लिए विकास के लिए ही मोड़ना है.

उधर देशभर में अम्बेदकर की 125वीं जयंती मनाई गई.पटना,रांची,लखनऊ सहित विभिन्न प्रदेशों की राजधानी में राजकीय समारोह के अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा अम्बेदकर को श्रद्धाजंलि दी गई और उनके देश के प्रति योगदान को याद किया गया.

महू छावनी कस्बे में 14 अप्रैल 1891 को डॉ अम्बेडकर का जन्म हुआ था. प्रदेश सरकार ने उनकी याद में यहां कालीपल्टन क्षेत्र में स्थित उनके जन्म स्थान पर एक भव्य स्मारक बनवाया.डॉ बी आर अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर एस कुरील के अनुसार ‘मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जो डॉ अम्बेडकर की जन्मस्थली महू आए.’’

 

 

LEAVE A REPLY