कैरेज एवं वैगन प्रशिक्षण विद्यालय सोनपुर में रेलवे चित्र प्रदर्शनी

238
0
SHARE
Railway exhibition

संवाददाता.सोनपुर. रेल ग्राम परिसर में स्थित कैरेज एंड वैगन प्रशिक्षण विद्यालय में रेलवे प्रदर्शनी विकसित किया गया है। जिसमें रेलवे से संबंधित पुरानी तस्वीरें, कार्यशील मॉडल, हेरिटेज पर आधारित वीडियो एवं रेलवे से संबंधित हेरिटेज पार्क है, जो कि काफी ज्ञानवर्धक एवं दर्शनीय है, यहां पर लगाई गई प्रदर्शनी में दर्शकों को अनुरक्षण से संबंधित नई तकनीकों की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई है।
इसके अलावे सुर्खी चूना मिलाने वाली मशीन, रेलवे में प्रयोग होने वाले विभिन्न प्रकार की रेल, आजादी के पूर्व रेल भवनों में प्रयोग किए जाने वाली पुरानी ईट तथा छत टाइल्स, लाइन स्लीपर एवं पुल स्लीपर, भारोत्तोलन कांटा, सोनपुर स्टेशन नेम बोर्ड जोकि अंग्रेजों के द्वारा सोनपुर स्टेशन पर लगभग 100 वर्ष पहले लगाया गया था, मेकेनाइस प्रोजेक्टर जिसके द्वारा संस्कृतिक भवन सोनपुर में रेल कर्मचारी के मनोरंजन के लिए चल- चित्र दिखाया जाता था, आदि जैसे रोचक जानकारी लोगों को इस प्रदर्शनी के माध्यम से मिलेगी।इसके अलावा रेलवे से जुड़ी अन्य जानकारी भी उपलब्ध है, जो कि बच्चे एवं छात्र के लिए ज्ञानवर्धक है।
उल्लेखनीय है कि यह प्रदर्शनी हर वर्ष सोनपुर मेला के दौरान ही लगती थी, लेकिन इस वर्ष से आमजन के लिए पूरे वर्ष चलती रहेगी। जहां पर टूरिस्ट, छात्र-छात्राएं तथा आमजन आकर रेलवे के बारे में गहन जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

LEAVE A REPLY