भारतीय सबलोग पार्टी कार्यालय में मनाया गया जार्ज फर्नांडिस जयंती

593
0
SHARE

संवाददाता.पटना. समाजवादी नेता व पूर्व केन्द्रीय मंत्री जार्ज फर्नांडिस की जयंती (3 जून) भारतीय सबलोग पार्टी के बिहार प्रदेश कार्यालय में मनाई गई। कोविड के नियमों का पालन करते हुए सादा एवं संक्षिप्त कार्यक्रम किया गया। जार्ज फर्नांडिस विचार मंच के बिहार प्रदेश के अध्यक्ष राजीव कुमार उर्फ संजय याजी ने समाजवादी, मजदूर, किसान, दलित नेता स्व फर्नांडिस की तस्वीर पर फूल मालाएं चढाई।

राजीव कुमार ने बताया कि जार्ज साहब का बिहार के मुजफ्फरपुर एवं नालंदा से लोक सभा का प्रतिनिधित्व किया था तथा बिहार के विकास में बहुत योगदान रहा है। उन्होंने इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (आईडीपीएल), कांटी थर्मल पावर स्टेशन (केटीपीएस) की स्थापना और भारत वैगन की दो इकाइयों (मुजफ्फरपुर  और मोकामा ) के राष्ट्रीयकरण में स्व जार्ज की प्रमुख भूमिका को भी याद किया।

उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल 1999 को भारत के तत्कालीन रक्षामंत्री जॉर्ज फर्नांडीस ने राजगीर में रक्षा आयुध निर्माण कारखाना का शिलान्यास किया था जो बिहार के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।समता पार्टी  राजनीतिक दल का गठन 1994 में जॉर्ज फर्नांडीस और नीतीश कुमार ने किया था। ब्रह्मानंद मंडल, डा अरूण कुमार, कुमारी नंबी आदि भी सक्रिय थे।श्री याजी ने पुनः सरकार से अनुरोध किया कि जार्ज फर्णाडिस के नाम से शोध सस्थांन एवं संग्रहालय की स्थापना पटना में की जाए।

इस कार्यक्रम में जार्ज फर्नांडिस विचार मंच के राष्ट्रीय महासचिव कुमार शैलेन्द्र, भारतीय सबलोग पार्टी दलित प्रकोष्ठ अध्यक्ष गजेंद्र मांझी,महिला मोर्चा अध्यक्ष नूतन सिन्हा,छात्र प्रकोष्ठ अध्यक्ष प्रिंस वत्स, राजेश कुमार, हेमंत कुमार आदि मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY