बड़ी संख्या में टीका एक्सप्रेस चलाने वाला बिहार देश का पहला राज्य बना- मंगल पाण्डेय

0
SHARE

संवाददाता.पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि लोगों की सक्रियता और जागरूकता के कारण राज्य कोरोना की दूसरी लहर में विजय प्राप्त करने के करीब है। राज्य का संक्रमण दर जहां 0.58 फीसदी रह गई है, वहीं रिकवरी रेट भी 98 फीसदी से भी अधिक हो गया है।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना की दूसरी लहर से सीख लेकर भविष्य में आने वाले आपदा को लेकर हर स्तर पर तैयारी कर रहा है। चाहे वो चिकित्सीय संसाधन हो या इन्फ्रास्ट्रक्चर हो या फिर मानव बल की बढ़ोतरी। स्वास्थ्य विभाग हर पहलुओं पर न सिर्फ मंथन कर रहा है, बल्कि कमियों को भी दूर कर रहा है।
श्री पांडेय ने कहा कि विभाग ने तीन महीने में राज्य के अस्पतालों में आक्सीजन से जुड़े कार्य को पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा है। बिहार सरकार केन्द्र सरकार के सहयोग एवं अपने संसाधनों से राज्य के प्रत्येक अस्पताल में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट के साथ-साथ आक्सीजन से जुड़ी वैक्लपिक व्यवस्था दुरूस्त करने के अलावे स्वास्थ्य से जुड़े हर क्षेत्र में कार्य कर रही है। विभाग द्वारा पिछले तीन साल में राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में 28 हजार मानव बल की नियुक्ति की गई है। सितंबर 2021-22 तक विशेषज्ञ और सामान्य चिकित्सकों सहित 30 हजार स्वास्थ्यकर्मियों की नियुक्ति को लेकर भी विभागीय कार्रवाई जारी है। राज्यवासियों के सहजता एवं सुलभता के लिए राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकारण के लिए 839 टीका एक्सप्रेस चलाया जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकृत किया जा सके। इस तरह से चंलत वाहन द्वारा टीकाकृत करने वाला बिहार देश का पहला राज्य हैं, जहां इतनी बड़ी संख्या में चलंत टीका एक्सप्रेस चलाया जा रहा है।
श्री पांडेय ने कहा कि कोरोना के मामले कम होने के बावजूद विभाग अपनी तैयारी में जोर-शोर से लगा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग अगले एक साल में राज्य में किसी भी आपदा से निबटने के लिए न सिर्फ मुख्यालय स्तर पर तैयारी कर रहा है, बल्कि जिलों में भी गतिविधियां तेज कर दी गई हैं। संभावित तीसरी लहर को देखते हुए विभाग द्वारा 6 हजार आक्सीजन कंसंट्रेटर की भी व्यवस्था की जा रही है, ताकि आने वाले समय राज्य का कोई भी कोरोना से पीड़ित मरीज संसाधन के अभाव में असमय काल के गाल में न समाये। दूसरी ओर युनिसेफ द्वारा बुधवार को पुनः 200 आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया गया है।

 

LEAVE A REPLY