ब्लैक फंगस के इलाज के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए- अश्विनी चौबे

0
SHARE

संवाददाता.पटना.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि ब्लैक फंगस के उपचार, रोकथाम व जागरूकता के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। नियमित रूप से राज्यों के संपर्क में अधिकारी हैं। प्रतिदिन समीक्षा की जाती है।सोमवार को सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय संस्थानों को एम्फोटेरिसिन-बी की अतिरिक्त 30100 शीशियां आवंटित की गई हैं।

बिहार को भी अतिरिक्त 500 शीशियां आवंटित की गई है। इसे मिलाकर अभी तक विभिन्न चरणों में 3250 शीशियां आवंटित की जा चुकी है। रोगियों की संख्या के अनुसार आवंटन किया जा रहा है। इस इंजेक्शन के उत्पादन को भी बढ़ाया गया है। इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। नियमित रूप से सभी आवश्यक पहलुओं पर चर्चा हो रही है। राज्यों में रोगियों की संख्या के अनुसार लगातार आवंटन किया जा रहा है। इसके इलाज रोकथाम में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने कहा कि भारत में तेज़ी से कोरोना संक्रमित रोगी ठीक हो रहे हैं। संक्रमित रोगी भी कम आ रहे हैं। निरंतर सतर्कता बरतनी होगी।सफाई, कड़ाई एवं अपनी बारी आने पर टीकाकरण पर विशेष ध्यान देना है। उन्होंने जनता से अपील की कि किसी भी तरह की ढिलाई न बरतें।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस कार्यक्रम में हुए सम्मिलित

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री चौबे स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पटना से वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित हुए। उन्होंने कहा कि तंबाकू का सेवन सेहत के लिए जानलेवा है। उन्होंने जनता से अपील की  कि तम्बाकू व गुटके की थूक कोरोना वायरस का वाहक बन सकती है। खुले में थूकना संक्रमण फैलने की वजह न बने, इसलिए ऐसा करने से बचें और इसका सेवन बंद करें। खुद जागरूक हो और अन्य को भी तंबाकू का सेवन न करने के लिए प्रेरित करें। मंत्रालय द्वारा विश्व निषेध दिवस के इस मौके पर शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

LEAVE A REPLY