स्वास्थ्य सेवाओं के विकास व विस्तार के लिए 370 करोड़ मंजूर-मंगल पांडेय

0
SHARE

संवाददाता.पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के विकास अैर विस्तार के लिए विभाग ने लगभग 370 करोड़ रुपये की 13 विविध परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की है। स्वीकृत योजना के तहत राज्य के 11 जिलों में अस्पतालों के भवन एवं छात्रावास का निर्माण होगा। पांच जिलों में मातृ एवं शिशु अस्पताल का निर्माण किया जायेगा। जबकि छह सदर अस्पतालों का माडल अस्पताल के रूप में उन्नयन किया जायेगा।
श्री पांडेय ने बताया कि चिकित्सकीय सेवाओं को और भी मजबूत आधार प्रदान करने के लिए जिन जिलों की योजनाओं को मंजूरी मिली है, उनमें समस्तीपुर, जहानाबाद, वैशाली, औरंगाबाद, सहरसा, मधुबनी, अररिया, भोजपुर, सीतामढ़ी, बांका और भागलपुर शामिल हैं। विभाग ने समस्तीपुर जिले के सरायरंजन में जेनरल नर्सिंग एंड मिडवायफरी(जीएनएम), पारा मेडिकल एवं बीएससी नर्सिंग काॅलेज व छात्रावास भवन के निर्माण के लिए 49.82 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। इसी प्रकार जहानाबाद में 191 बेड के शहीद जगदेव प्रसाद सदर अस्पताल के भवन निर्माण के लिए 93.53 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। इसके लिए वित्तीय निविदा खोली जा चुकी है।
श्री पांडेय ने कहा कि वैशाली सदर अस्पताल को माडल अस्पताल के रूप में उन्नयन कर 100 बेड वाले मातृ-शिशु अस्पताल के निर्माण के लिए 34.56 करोड़ और इसी तर्ज पर औरंगाबाद सदर अस्पताल के लिए 33.64 करोड़ रूपये की विभाग ने स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने बताया कि समस्तीपुर सदर अस्पताल में 100 बेड के मातृ-शिशु अस्पताल के लिए 20.45 करोड़ और भागलपुर सदर अस्पताल तथा जहानाबाद जिले के मखदुमपुर रेफरल अस्पताल में 30-30 बेड के मातृ-शिशु अस्पताल के निर्माण के लिए क्रमशः 2.59 करोड़ और 2.58 करोड़ की स्वीकृति दी गई है।
श्री पांडेय ने बताया कि 6 सदर अस्पतालों को माडल अस्पताल के रूप में उन्नयन के कार्य के लिए राशि की मंजूरी दी गई है। इसके तहत सहरसा सदर अस्पताल का माडल अस्पताल के रूप में उन्नयन कार्य के लिए 27.56 करोड़, मधुबनी के लिए 25.48 करोड़, अररिया के लिए 22 करोड़, भोजपुर के लिए 20.30 करोड़, सीतामढ़ी के लिए 19.61 करोड़ और बांका सदर अस्पताल को माॅडल अस्पताल के रूप में उन्नयन के कार्य के लिए 17.34 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। आत्मनिर्भर बिहार के 7 निश्चय पार्ट-2 कार्यक्रम के अंतर्गत स्वीकृत रियोजनाओं का शिलान्यास शीघ्र किया जायेगा।

 

 

 

LEAVE A REPLY