लिट्रा वैली में शिक्षाविद एवं क्विज मास्टर बैरिओ ब्रायन की कार्यशाला

101
0
SHARE

संवाददाता.पटना. राजधानी के लिट्रा वैली स्कूल के भव्य प्रेक्षा गृह में शुक्रवार को शिक्षकों के लिए एक अत्यंत रोचक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका संचालन महान शिक्षाविद, विख्यात व्यक्तित्व, प्रख्यात लेखक एवं धुरंधर क्विज मास्टर बैरिओ ब्रायन ने किया। यह कार्यशाला शिक्षण क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों तथा इससे अर्जित प्रसन्नता एवं तुष्टि पर आधारित थी।

पटना के विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों जैसे लिट्रा वैली स्कूल, त्रिनिटी ग्लोबल फाउंडेशन एकेडमी एवं लिट्रा प्राइमरी स्कूल के लगभग 300 से अधिक शिक्षकों ने इस कार्यशाला में अति उत्साह से भाग लिया।यह कार्यशाला लिट्रा वैली स्कूल तथा पुस्तकों की दुनिया के जाने-माने नाम हेडवर्ड प्रकाशन के सम्मिलित प्रयास से आयोजित की गई। इस कार्यशाला के आरंभ में लिट्रा वैली स्कूल के प्राचार्य शरत कुमार सिंह तथा शैक्षणिक प्रभारी शबनम भौमिक ने कार्यशाला विशेषज्ञ बैरिओ ब्रायन को बंबू शूट प्रदान कर उनका अभिनंदन किया। तत्पश्चात भारत के अग्रणी क्विज मास्टर बैरिओ ब्रायन ने कार्यशाला की कमान अपने हाथों में ले ली। फिर तो उन्होंने इतनी रोचकता से कार्यशाला का संचालन किया कि शिक्षकों को पलक झपकाने का भी अवसर प्राप्त नहीं हुआ।

इतने गंभीर तथा महत्वपूर्ण विषय को उन्होंने इस कुशलता से प्रतिपादित किया कि वहां उपस्थित शिक्षक आत्म विभोर हो गए। बच्चों में मानवीय संवेदना जागृत करने से लेकर उनकी छुपी हुई प्रतिभा का अन्वेषण करने तक हर विषय पर उन्होंने शिक्षकों की दुविधा का निवारण किया तथा अपने अनुभव से उचित मार्गदर्शन भी किया। उन्होंने बड़ी ही रोचकता से शिक्षक जीवन से संबंधित हर पहलू को छुआ। यह सत्र कुल मिलाकर अत्यंत रोचक साथ ही ज्ञानवर्धक भी रहा।

LEAVE A REPLY