बायोटेक्नोलॉजी की संभावनाओं पर सेमिनार

285
0
SHARE

संवाददाता.पटना.पटना विश्वविद्यालय के वनस्पति विभाग के बायोटेक्नोलॉजी प्रयोगशाला एवं संजीवनी बायोटेक फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में बायोटेक्नोलॉजी के अवसर व संभावनाओं पर रविवार को राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया.विशेषज्ञ एवं वरिष्ठ शिक्षकों ने इस विषय पर व्याख्यान दिया.

इस सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में बिहार के राज्यपाल के शिक्षा सलाहकार प्रो. आर सी सोबती तथा अतिथि के रूप में पटना विवि के कुलपति प्रो आर बी सिंह उपस्थित होकर सेमिनार के महत्व को बढा दिया.प्रो. सोबती ने भारतीय पौराणिक कथाओं का उदाहरण देते हुए आधुनिक विज्ञान के बारे में बताया.उन्होंने छात्रों से अपील की कि बिना नवोमेष के किसी भी समाज एवं देश का विकास संभव नहीं है.वहीं कुलपति प्रो. सिंह ने बिहार में विज्ञान के विकास एवं इसके विभिन्न संभावनाओं पर अपने विचार रखे.

इनके अलावा देश विदेश से आए विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे.प्रो.ए के गुप्ता,प्रो.विरेन्द्र प्रसाद,प्रो.चन्द्रावती,डा. विप्रांश कुमार,नरोत्तम शर्मा, अमरेन्द्र पाण्डे,डा.रंजीत,डा.अभिनव,जावेद आलम, डा.रमेश, डा.पीयुष, प्रो.अजय कुमार गुप्ता,डा. तारक केशव,अमरेन्द्र कुमार,डा.अवनीत कुमार,डा.रावेन्द्रपति पांडे,डा.लक्ष्मी नारायण मिश्रा आदि ने अपने विचार रखे.

सेमिनार के संयोजक संजीव कुमार रंजन ने बताया कि इस सेमिनार में 150 प्रतिभागियों ने भाग लिया.इससे पूर्व शनिवार को आयोजित कार्यशाला में सभी प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिन्हें सर्टिफिकेट भी दिया गया.

LEAVE A REPLY