भीखम दास ठाकुरबाड़ी में रथयात्रा महोत्सव

437
0
SHARE

संवाददाता.पटना. बाकरगंज स्थित बाबा भीखम दास ठाकुरबाड़ी में गुरूवार को रथयात्रा महोत्सव का आयोजन किया गया।रथयात्रा बाकर गंज से आरम्भ हुई और मार्ग में जगह जगह पर सभी आश्रमों में एवं सभी वैष्णव श्रद्धालुओं ने भगवान जगन्नाथ की रथ शोभायात्रा की  विधि पूजा अर्चना एवं पुष्प वृष्टि से  स्वागत किया।

कहा जाता है कि यह शोभायात्रा बहन सुभद्रा एवं  कृष्ण बलराम ही जगन्नाथ के रुप में बिराजमान है।जो भक्त जगन्नाथ पूरी जाने में असमर्थ हैं वो भक्त यदि इस रथयात्रा में सम्मिलित हो तो उन्हें भी वही फल मिलता है जो जगन्नाथ पूरी जाने पर मिलता है।

रथयात्राकी महिमा

जो भक्त इस रथयात्रा मैं भाग लेते हैं उनके तीनों प्रकार के संताप मिट कर तप बन जाते हैं।जिन भक्तो को अपना शरीर सयमित करना हो उन्हें इस शोभायात्रा में भाग लेना चाहिये।यह रथ कई शुभकामनाओं का प्रतीक है। रोग क्लेश व्याधि एवं अर्थिक स्थिति को ठीक करके अन्त में भगवत भक्ति का मार्ग प्रशस्त करता है।यह जानकारी पं विप्लव कौशिक ने दी। रथ यात्रा के पश्चात बाबा   भीखम दास ठकुरबड़ी में उपस्थित सभी भक्तो को भंडार प्रसाद एवं सभी साधुओं को वस्त्र दक्षिणा वितरित की गयी।मौके पर सचिव कुमार शैलेंद्र,विशेष कार्यपदाधिकारी एस एस शर्मा,प्रधान पुजारी नारायण दास जी,पुजारी विप्लव कौशिक,भंडारी जगदीश जी एवं समस्त संतगण विराजमान थे।

LEAVE A REPLY