सभी जिलों में वेंटिलेटर युक्त आईसीयू व एम्बुलेंस उपलब्ध रखने का सीएम का निर्देश

233
0
SHARE

संवाददाता.पटना.वीडियो कॉंन्फ्रेसिंग के माध्यम से मीडिया के साथ संवाद में सचिव सूचना एवं जन सम्पर्क अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य लोकेश कुमार सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय  जितेन्द्र कुमार, ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के संबंध में अद्यतन जानकारी दी।

सचिव, सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार ने बताया कि कोविड-19 एवं बाढ़ की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार द्वारा लगातार पूरी तत्परता के साथ सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। कल माननीय मुख्यमंत्री द्वारा स्वास्थ्य विभाग की विस्तृत समीक्षा की गयी थी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिलाधिकारी और उनकी टीम एवं हॉस्पिटल्स के लोग भी जुड़े हुए थे। माननीय मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हॉस्पिटल्स के वार्ड और वहां की चिकित्सा व्यवस्था का निरीक्षण कर चिकित्सकों से बात भी की थी। टेस्टिंग कैपिसिटी बढ़ाने का लगातार निर्देश दिया जा रहा है और कल 28,626 सैम्पल्स की जांच की गयी थी। माननीय मुख्यमंत्री ने मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श आसानी से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि इसके लिए वीडियो कॉल या अन्य माध्यमों का उपयोग कर मरीजों को परामर्श दिया जाए और हॉस्पिटल्स में चिकित्सकों की नियमित विजिट हो। इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है। इसके अलावा बाढ़ प्रभावित इलाकों में चलाए जा रहे आपदा राहत शिविरों में आवासित सभी लोगों की जाँच कराने का माननीय मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है। सभी जिलों में वेंटिलेटर युक्त आई0सी0यू0 की व्यवस्था रहे और पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस उपलब्ध रहे।

सचिव स्वास्थ्य लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 1,823 लोग स्वस्थ हुए हैं और अब तक 35,473 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। बिहार का रिकवरी रेट 65.08 प्रतिशत है। 31 जुलाई को कोविड-19 के 2,502 नये मामले सामने आये हैं। वर्तमान में बिहार में कोविड-19 के 18,722 एक्टिव मरीज हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में 28,624 सैंपल्स की जांच की गई है और अब तक की गयी कुल जांच की संख्या 5,76,796 है।

अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा 1 अगस्त से लागू अनलॉक-3 के तहत जारी गाइडलाइन्स का अनुपालन कराया जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 09 कांड दर्ज किये गये हैं और 15 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है। इस दौरान 858 वाहन जब्त किये गये हैं और 19 लाख 30 हजार 200 रूपये की राशि जुर्माने के रुप में वसूल की गई है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में मास्क नहीं पहनने वाले 5,598 व्यक्तियों से 02 लाख 79 हजार 900 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और नये दिशा-निर्देशों का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY