बिजनेस एंड बियॉन्ड वेबिनार का आयोजन

152
0
SHARE

संवाददाता.पटना.सीआईआई, सत्यमेव डेवलपर्स, पेटल क्राफ्ट्स और वीएलसीसी के द्वारा वीमेन टॉक : बिजनेस एंड बियॉन्ड वेबिनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर ‘आपकी कहानी’ के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रद्धा शर्मा ने कहा कि आज के समाज में महिलाओं को उत्कृष्टता हासिल करने के लिए दुनिया को अपने संघर्ष और अस्तित्व की कहानियों को बताने की जरूरत है।

वेबिनार में बिहार महिला उद्योग संघ की अध्यक्ष उषा झा ने कहा कि दुनिया अब बदल गयी है। हमारे समाज में महिलाओं की उपस्थिति और दुस्साहस बहुत अधिक है। ऑफिस में महिलाओं और पुरुषों की अश्लील अवधारणा है। इसलिए हमें मजबूत रहने और मौके का फायदा उठाने को सीखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमारे पास मल्टी टास्किंग एबिलिटीज हैं और यह इस महामारी की स्थिति में साबित हो गया है, जहां हम रसोई और घर की जिम्मेदारियों का ध्यान रख रहे हैं और दूसरी तरफ हम पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर 19 परिस्थितियों से लड़ने के लिए काम कर रहे हैं।

तरुणतुलस की संस्थापक रूचि जैन ने इस पहल के लिए सीआईआई की सराहना की और कहा कि इस तरह की गतिविधियाँ निश्चित रूप से महिला सशक्तीकरण के प्रति कुछ मूल्य जोड़ेगी। उसने अपनी सफलता की कहानी साझा की और कहा कि ऑक्सफोर्ड से तरुणतुरल तक का सफर एक आसान काम था। उसने कहा कि दुनिया उन सभी अवसरों से भरी हुई है जिनकी हमें जरूरत है, हर संसाधन के मूल्य संवर्धन पर ध्यान केंद्रित करें।

बैरियर ब्रेक के प्रबंध निदेशक शिल्पी कपूर ने वेबिनार पर विचार-विमर्श करते हुए कहा कि यह एक विडंबनापूर्ण तथ्य है कि भारत में हमारे पास शारीरिक रूप से अक्षम लोगों की 7200 मिलियन आबादी है और उनकी सेवा करने के लिए हमारे देश में कोई मंच नहीं है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को चुनौतियों के बारे में आशावादी होने की जरूरत है क्योंकि रिथेस चुनौतियां हमें हमेशा बेहतर बनाने के लिए सबक सिखाती हैं।

वीएलसीसी के कॉस्मेटोलॉजिस्ट महुआ मजुमदार सहित अक्षिता होनवार, हेयर, पैन एशिया, वीएलसीसी ने सुंदरता और कल्याण सत्र लिया और प्रतिनिधियों को बताया कि स्वस्थ और सुंदर कैसे रहें। सुश्री स्वाति शिखा, अध्यक्ष, CII,  IWN, बिहार चैप्टर ने सत्र को संचालित किया और लगभग 100 महिला Entrepreneurs और Professionals ने वेबिनार में भाग लिया।

 

LEAVE A REPLY