भारत सरकार से बिहार को मिला और 84 वेंटिलेटर-मंगल पाण्डेय

227
0
SHARE

संवाददाता.पटना.कोरोना पीड़ित को और अधिक सुविधा मुहैया कराने के लिए भारत सरकार से बिहार को आज 84 और वेंटिलेटर उपलब्ध कराया गया। इस तरह केन्द्र सरकार द्वारा अभी तक 448 वेंटिलेटर बिहार सरकार को उपलब्ध कराया गया हैं। यह जानकारी राज्य के स्वास्थय मंत्री  मंगल पाण्डेय ने यहां दी।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार से तीसरी बार वेंटिलेटर मिला हैं इसके पूर्व क्रमशः सौ और 264 वेंटिलेटर उपलब्ध कराया गया था। इसके अतिरिक्त बिहार सरकार ने भी 38 वेंटिलेटर की व्यवस्था की हैं। इस कोरोना काल में अभी 486 वेंटिलेटर उपलब्घ हुआ हैं जिनको विभिन्न अस्पतालो में अधिष्ठापित किया गया है। इसके साथ ही भारत सरकार से और भी वेंटिलेटर शीध्र ही बिहार को मिलेंगा।
स्वास्थय मंत्री द्वारा लगातार अस्पतालों का निरीक्षण किया जा रहा है और वहां की व्यवस्था को देखने के साथ – साथ भर्ती मरीजो का कुशल क्षेम भी पूछा जा रहा हैं इसी क्रम में आज पटना सिटी के कंगणघाट स्थित टुरिस्ट इन्फारमेशन सेंटर में बने कोविड अस्पताल केन्द्र का निरिक्षण मंत्री द्वारा किया गया। दो सौ बेड के इस अस्पताल में 50 बेड पर आक्सीजन के साथ अन्य आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्घ है। यहाॅ प्रत्येक पाली में दो चिकित्सक और तीन पारा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की गयी हैं। मरीजों के लिए दवा भोजन आदि की भी प्रर्याप्त व्यवस्था की गयी हैं। स्वास्थय मंत्री ने यहाॅ भर्ती मरीजों का हाल चाल के बारे में चिकित्सकों से जानकारी ली। मरीज व्यवस्था से संतुष्ट दिखे।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि विभिन्न चिकित्सा महाविधालयों में इस कोरोना काल में संविदा पर नियुक्त चिकित्सकों की सेवावधि के विस्तार का आदेश भी उनके स्तर पर विभाग को दिया गया हैं। मंत्री के स्तर पर यह आदेश जनता की सुविधा को देखते हुए दिया गया हैं ताकि लोगों को अस्पताल में चिकित्सा सुविधा होता रहे।

 

 

LEAVE A REPLY