क्रैक रेल पटरी को ट्रेस करने वाला डिवाइस बनाया दानापुर के बैभव अमृत ने

557
0
SHARE

संवाददाता.पटना.राजधानी पटना से सटे दानापुर निवासी बैभव अमृत ने रेलवे के क्रैक पटरी को दुर्घटना पूर्व ट्रेस करने वाला एक डिवाइस का माडल विकसित किया है। एसआरएम इंस्टीच्यूट आफ साइंस एंड टक्नोलॉजी, चेन्नई के थर्ड इयर के छात्र बैभव का दावा है कि यह डिवाइस रेलवे दुर्घटना को रोकने में काफी सफल होगा।

बैभव अमृत अभी इलेक्ट्रिकल और इलेक्टॉनिक्स की पढाई कर रहे हैं। शोध में इऩकी रुची है और अपने तीन चार मित्रों के साथ इसी तरह शोध कर कुछ नया करने की जुगत में रहते हैं। इनके कुछ शोधपत्र इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित भी हो चुके हैं। बैभव एमटेक की जगह एमएस करना चाहते हैं इसके लिए जर्मऩी में एडमिशन के लिए अभी से तैयारी भी कर रहे हैं।

इस ट्रैकर डिवाइस की कार्य प्रक्रिया बताते हुए बैभव कहते हैं कि इसकी कार्य प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इसे एक बार ट्रैक पर बैटरी की मदद से चलाना होता है। बैभव बताते हैं कि इस डिवाइस में सोलर प्लेट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह डिवाइस ट्रैक पर चलते हुए वहां पर अपने आप रुक जाता है, जहां पटरी में क्रैक या फाल्ट होता है और तत्काल इसकी सूचना लोकेशन ऐप या जीएसएम की मदद से कमांड आफिस को  मिल जाती है। फिर समय रहते उस क्रैक या डिफाल्ट वाली पटरी तक पहुंचने से किसी भी गाड़ी को रोक कर दुर्घटना को टाला जा सकता है या फिर समय रहते उस जगह की पटरी को ठीक किया जा सकता है।

 

LEAVE A REPLY