स्वास्थ्य रक्षा कवच है आयुष्मान भारत योजना-अश्विनी कुमार चौबे

220
0
SHARE

संवाददाता.पटना.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के 2 साल से भी कम समय में एक करोड़ से अधिक लाभार्थियों का कैशलेस इलाज हुआ है। यह योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांति है। 50 करोड़ से अधिक भारतीयों के लिए स्वास्थ्य रक्षा कवच है। यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में आयुष्मान भारत योजना करोड़ों लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण  द्वारा आयोजित आयुष्मान भारत योजना के तहत एक करोड़ से अधिक लाभार्थियों द्वारा लाभ उठाने के उपलक्ष्य में आयोजित वेबिनार को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मुझे याद है कि बिरसा मुंडा की भूमि झारखंड से 20 माह पहले प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया था। यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है।  सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए यह योजना भारत के नए दृष्टिकोण को दर्शाता है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना विषय पर चर्चा करते हुए कहा कि यह ’स्वस्थ भारत’ की दिशा में एक विशाल कदम है, क्योंकि इसका उद्देश्य सभी नागरिकों के लिए सस्ती, सुलभ स्वास्थ्य सेवा को एक वास्तविकता बनाना है। यह सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।  उन्होंने  कहा कि भारत सहित पूरी दुनिया पर इस समय कोरोना महामारी प्रकोप है । दुनिया भर में लाखों लोगों पर इस महामारी ने न केवल स्वास्थ्य बल्कि लोगों और उनके परिवार की शारीरिक, मानसिक, आर्थिक स्थिति को प्रभावित किया है। लगभग 53 करोड़ गरीब और कमजोर लाभार्थियों के लिए,   कोरोना के लिए परीक्षण और उपचार, निजी प्रयोगशालाओं में परीक्षण और निजी अस्पतालों में उपचार सहित, इस योजना के तहत नि: शुल्क किया गया है।

 

 

LEAVE A REPLY