लालूजी के उतराधिकारी की जरूरत नहीं

2092
0
SHARE

5

 राजद में लालू प्रसाद के उतराधिकारी का सवाल अहम बना हुआ है.सांसद पप्पू यादव को इसी मुद्दे पर दल से बाहर का रास्ता दिखाया गया. लेकिन दल के अन्य वरिष्ठ नेता ऐसे सवाल को खारिज करते हुए फिलहाल लालूजी को ही सर्वमान्य नेता मानते हैं और भविष्य की बातों को टाल देते हैं. राष्ट्रीय जनता दल के प्रधान महासचिव मुंद्रिका सिंह यादव से आदर्शन के विशेष संवाददाता निशिकांत ने विशेष बातचीत में की. प्रस्तुत  है बातचीत के मुख्य अंश

प्रश्न- राजद में लालूजी का उत्तराधिकारी कौन होगा. मीसा भारती, तेजप्रताप या तेजस्वी यादव.

उत्तर- देखिये पहले तो मैं वर्तमान परिस्थितियों इस सवाल को ही खारिज करता हूं. क्योंकि हमारे दल में नेतृत्व का अभाव नहीं है. लालूजी हमारे दल के सर्वमान्य नेता है. नेतृत्व अभी बहुत दिनों तक करेंगे.उनके अनुसार ही दल चल रहा है और आगे भी चलेगा. उत्तराधिकारी की अभी जरूरत हमारे दल में नहीं है.

प्रश्न-   लेकिन लालू प्रसाद अपने दोनों बेटों को चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा कर चुके है. और  लगातार कह भी रहें है कि मेरा उत्तराधिकारी मेरा बेटा ही होगा.

उत्तर- देखिये, लालू प्रसाद जी अभी अपने पुत्रों को राजनीति की पाठ सीखा रहें है न कि नेतृत्व सौप रहें है. ये तो बहुत बढ़िया बात है न कि तेजस्वी और तेजप्रताप को एक मंच दे रहें हैं. अभी दोनों नये है. परिपक्व जब हो जायेंगे तब देखा जायेगा. चुनाव लड़ाने की बात कहें है. महुआ और राघोपुर से दोनों लड़ेंगे.  इसका मतलब यह नहीं कि पार्टी का नेतृत्व सौप देंगे.

प्रश्न-  और मीसा भारती को.

उत्तर- मीसा भारती को लालूजी लोकसभाका चुनाव ही लड़ायेंगे. उन्होंने कह दिया है. फिर भी अगर मीसाजी चुनाव लड़ती है तो यह पार्टी के लिए खुशी की बात है.

प्रश्न- इस बार के चुनाव का मुख्य मुद्दा क्या होगा.

उत्तर- हमारा मुख्य लक्ष्य है सामाजिक न्याय के साथ विकास.जो कल भी था और आज भी है. समाज के हर वर्ग का विकास हो. गरीब गुरबा समाज के जो पिछड़ गए हैं उन्हें मुख्य धारा में आगे लाकर जोड़ना है.

प्रश्न – यह तो राजद की नीति रही है.विकास से संबधित मुख्य एजेंडा क्या होगा.

उत्तर- बिहार एक कृषि प्रधान राज्य है और राज्य के 85 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर करती है. समाज का जो भी तबका है सभी को अन्न चाहिए और उसके लिए कृषि को मजबूत आधार बनायेंगे ताकि राज्य के किसान खुशहाल रह सकें. उसके बाद शिक्षा भी बहुत जरूरी है हर कोई को समान शिक्षा मिल सके. स्वास्थ्य भी उतना ही जरूरी है ये हमारे ऐजेंडे में अभी शामिल है.

प्रश्न- कृषि मुख्य ऐजेंडा है तो क्या महागठबंधन की सरकार बनेगी तो जीतनराम मांझी द्वारा किसानों को मुफ्त बिजली देने के निर्णय को जारी रखेंगे.

उत्तर- देखिये मुफ्त बिजली का जहां तक सवाल है यह गलत है.किसानों को बिजली मिलेगी लेकिन सस्ती दर पर. बहुत कम पैसे में बिजली उपलब्ध करायी जायेगी इसपर हमारा फोकस होगा.

प्रश्न- किसानों को इस बार भी धान खरीद का भुगतान नहीं हो पाया है.ऐसी व्यवस्था रही तो कैसे किसान खुशहाल होंगे.

उत्तर – देखिये यह सब भाजपा का दुष्प्रचार है. भाजपा पहले उन राज्यों में देखे न जहां पर उसका शासन है.वहां किसान आत्महत्या कर रहें है. महाराष्ट्र, राजस्थान  में किसान मर रहें है. बिहार में किसानों को धान खरीद का भुगतान लगभग हो चुका है.जिन्हें नहीं हुआ है वह प्रक्रिया में है. सभी का भुगतान हो जायेगा.

प्रश्न- महागठबंधन में सीटों के बंटवारे से नाराज एनसीपी अलग हो गया.सपा के प्रदेश अध्यक्ष अनशन पर बैठ गये.चुनाव से पहले ही बिखराव. 

उत्तर- देखिये हम तो आज भी चाहते है कि महागठबंधन में किसी तरह का विवाद व बिखराव न हो. हमारे नेता आज भी प्रयासरत है कि जो रूठकर अलग हो गये है वो हमारे साथ आ जाएं. समाजवादी पार्टी के साथ अब किसी तरह का मनमुटाव नहीं है. वह पूरी तरह से महागठबंधन के साथ है. लेकिन एनसीपी को  राज्य हित में ऐसा नहीं करना चाहिए था. क्योंकि हमारा महागठबंधन सांप्रदायिक शक्तियों को रोकने के लिए बना है न कि सत्ता पर काबिज होने के लिए.

प्रश्न- आप चुनाव लड़ेगे या लड़वाएंगे.

उत्तर- मुझे  अगर पार्टी नेतृत्व कहेंगी तो जरूर लड़ूंगा. मैं दो-दो विधानसभा से चुनाव जीत चुका हूं. जहानाबाद और कुर्था दोनों क्षेत्र की जनता का प्रेम और आशीर्वाद मुझे हर तबका का प्राप्त है. अब निर्णय हमारे नेता को करना है.

प्रश्न- आपके दोनों  क्षेत्र जदयू की सीटिंग सीट है. क्या जदयू छोड देगा राजद के लिए.

उत्तर- कौन लड़ेगा,नहीं लड़ेगा यह तो बाद का विषय है.हमारा लक्ष्य चुनाव लड़ने से अधिक सांप्रदायिक शक्तियों को रोकना है. किसी भी तरह से उन्हें सत्ता पर काबिज नहीं होने देना है.

 प्रश्न-  भाजपा बार-बार जंगलराज का ड़र  दिखा रही है.स्पष्ट संकेत आप की पार्टी की ओर है.

 उत्तर- भाजपा का काम रह गया है झुठ और जुमला करना. झुठ बोलकर लोगों से वोट लिया कहा कि काला धन लायेंगे, बिहार को विशेष दर्जा देंगे. अपने वादे को भूल गई है. अब बार बार लोगों का जंगलराज का डर दिखाकर राज्य की जनता को अपमानित कर रही है.सामाजिक न्याय की शक्ति को कमजोर करना चाहती है.

प्रश्न-  भाजपा आपके दल पर भ्रष्टाचार का भी आरोप लगाती है.

उत्तर- भाजपा से ज्यादा भ्रष्टाचार देश में किसी भी पार्टी ने नहीं किया. मध्यप्रदेश में ही देख लिजिए. व्यापम महाघोटाला देश में सबसे बड़ा घोटाला हुआ. राजस्थान का वहीं हाल है. लालूजी पर सिर्फ आरोप लगाना काम रह गया है भाजपा का. सिर्फ झुठ बोलकर देश के लोगों का ठगना. बिहार के लोग भाजपा के झांसे में नहीं आने वाले है.

LEAVE A REPLY