रविदास जयन्ती पर होगा पूर्ण अवकाश – नीतीश कुमार

2056
0
SHARE

n_1_1456654169

निशिकांत सिंह.पटना. संत शिरोमणी गुरू रविदास जी की 639वीं जयन्ती समारोह में नीतीश कुमार ने घोषणा की कि अगले साल से संत शिरोमणी रविदास जी की जयन्ती पर पूर्ण अवकाश रहेगा।रविदास चेतना मंच के तत्वावधान में रविन्द्र भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि संत शिरोमणि गुरू रविदास जी ने अपने जीवन काल में जो कार्य किये वे अतुलनीय है जिसे आज भी याद किया जा रहा है।

नीतीश कुमार ने कहा कि आज पूरे देश में असहिष्णुता का माहौल पैदा किया जा रहा है। इनदिनों कुछ लोग बाबा साहब भीमराव अंबेदकर की जयन्ती तथा संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की जयन्ती मना रहे हैं। वही लोग कहते हैं कि आरक्षण की समीक्षा होनी चाहिए। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संचालक अभी भी अपने बात पर कायम है कि आरक्षण की समीक्षा होनी चाहिए। केंद्र सरकार के विश्वविद्यालय का दलित छात्र रोहित वेमुला को इतना प्रताडि़त किया गया कि वह आत्महत्या करने पर विवश हो गया।

बिहार के चुनाव प्रचार के दौरान जंगलराज की बात कही गयी लेकिन यहां कानून का राज है लेकिन दिल्ली के पटियाला कोर्ट में जेएनयू छात्र कन्हैया की पेशी के दौरान भाजपा समर्थित वकीलों ने कन्हैया की पिटाई की यह क्या है? वहां दिल्ली की पुलिस मुकदर्शक बनी रही। भाजपा के लोग जनता का ध्यान काला धन और दूसरे मुद्दों से भटकाने के लिए घर वापसी, गौ मांस शुरू कर जनता को भटकाना चाहा लेकिन बिहार विधानसभा चुनाव में उनकी हार हुई। आज समझने की जरूरत है हजारों वर्षों से जो वंचित समाज है उसे मुख्यधारा में लाने के लिए आरक्षण को जारी रखना होगा।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने कहा कि बाबा साहब भीम राव अंबेदकर ने संविधान में दलितों और वंचितों को अधिकार और आरक्षण दिया, उसको समाप्त करने की साजिश भाजपा और आरएसएस के लोग कर रहे हैं। वे लोग गुरू गोलवरकर के द्वारा लिखित बंच ऑफ थॉट पुस्तक को मानते हैं तथा गुरू गोलवरकर के सिद्धांत को मानते हैं। वे लोग आरक्षण को समाप्त करने की साजिश कर रहे हैं। इस साजिश को हमलोग कामयाब नहीं होने देंगे।  लालू प्रसाद यादव ने कहा कि जातीय जनगणना की रिपोर्ट को पूरी तरह सार्वजनिक नहीं करके दलितों और वंचितों को उसके अधिकार से महरूम रखा जा रहा है। जब देश की जनसंख्या बढ़ी तो दलितों और पिछड़ों की भी संख्या बढ़ी है। लालू प्रसाद ने जोर देकर कहा कि रविदास समाज के लोग एकजुट होकर वैसे लोगों के साजिश को नाकाम करना है जो आपके अधिकार को छिनने का प्रयास कर रहे हैं?

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता रविदास चेतना मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह बिहार सरकार के कला संस्कृति, खेल एवं युवा मंत्री शिवचन्द्र राम ने की। शिवचन्द्र राम ने कहा कि संत रविदास के विचारों पर चलकर ही समाज से छुआछूत और भेदभाव को मिटाया जा सकता है।        इस कार्यक्रम को अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री संतोष निराला, महागठबंधन के उपनेता श्याम रजक, सचेतक एवं विधायक राजेन्द्र राम, विधायक सुबेदार दास, चंदन राम, राजद के प्रदेश प्रधान महासचिव मुन्द्रिका सिंह यादव ने भी संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन बिहार सरकार के सहकारिता मंत्री आलोक कुमार मेहता ने किया। इस अवसर पर विधायक भोला यादव, विधायक सुरेन्द्र यादव, डा0 आर.पी. राम, पिंकी देवी, फुदेना रविदास, प्रमोद कुमार सिन्हा, अशोक यादव, राजेन्द्र राम, मनीष गुप्ता, इकबाल अहमद, शिवेन्द्र तांती, विपुल यादव, ऋषि यादव, आनंद भगत, चंदन चैधरी, नंदू यादव, पप्पू यादव, चंदन चक्रवर्ती, अमिताभ ऋतुराज, विनय बिहारी आदि उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY