एक लाख से कम आयवाले के बच्चों को आईआईटी में फीस नहीं-स्मृति ईरानी

2040
0
SHARE

12920344_1576080352687656_5136928331737051223_n

संवाददाता.रांची.झारखंड दौरे पर पहुंची केन्द्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी ने शुक्रवार को रांची से सटे खूंटी जिले के कालामाटी स्थित राजकीयकृत मध्य-उच्च विद्यालय में ‘स्कूल चलें, चलाओ अभियान’ की शुरुआत की. इस अवसर पर उन्होंने पलामू, हजारीबाग, रांची और चाईबासा में बोर्डिंग कम्पोजिट स्कूल खोलने की घोषणा की. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब आईआईटी में एक लाख से कम आमदनी वाले छात्रों को अब कोई फीस नहीं देनी होगी.

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि अब सरकारी स्कूलों में बच्चे अब जमीन पर बैठकर पढ़ाई नहीं करेंगे. 2017 तक सभी स्कूलों में बेंच-डेस्क होगा. मंत्री ने ‘स्कूल चलें, चलाओ अभियान’ के तहत कालामाटी हाईस्कूल में दस बच्चों का नामांकन कराया. उन्होंने कहा कि अब टीचर्स के प्रमोशन का आधार स्टूडेंट्स का परफॉर्मेंस बनेगा. केंद्रीय मंत्री के खूंटी में स्कूल परिसर में ही नव निर्मित व्यायामशाला का भी उद्घाटन किया.

इस अवसर पर सीएम रघुवर दास ने कहा कि ड्रॉप आउट बच्चों की संख्या को कम करने में सरकार सफल रही है. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास, शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव, स्थानीय विधायक सह ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सांसद कडिय़ा मुंडा, शिक्षा सचिव आराधना पटनायक सहित काफी संख्या में लोग शामिल हुए.

राज्यभर में ‘स्कूल चलें, चलाओ अभियान’ के तहत वैसे बच्चे जो स्कूल से बाहर हैं उनका नामांकन लिया जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा से बच्चे स्कूल से जुड़ सकें

स्मृति इरानी धनबाद स्थित आईएसएम (इंडियन स्कूल ऑफ माइंस) के कॉन्वोकेशन में भी हिस्सा लिया.और शाम में रांची के होटवार स्थित स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में बाल समागम कार्यक्रम में भी शामिल होंगी.

LEAVE A REPLY