राज्यपाल के अभिभाषण के साथ विधान मंडल का बजट सत्र शुरू

0
SHARE

संवाददाता.पटना.महामहिम राज्यपाल फागू चौहान के अभिभाषण के साथ ही बिहार विधान मंडल का बजट सत्र शुक्रवार को शुरू हुआ.राज्यपाल ने दोनों सदनों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार “न्याय के साथ विकास” का नजरिया रखते हुए सभी क्षेत्रों एवं सभी तबकों के उत्थान के लिए कृत संकल्पित है.राज्य में विकास की रणनीति समावेशी विकेन्द्रीकृत होने के साथ आर्थिक प्रगति पर आधारित है.

अपने अभिभाषण में राज्यपाल ने कहा कि गुजरा हुआ साल 2020 वैश्विक महामारी कोविड-19 से आक्रांत रहा और इसका प्रकोप अभी जारी है.पूरा देश और बिहार भी इससे काफी प्रभावित हुआ है.राज्य सरकार शुरू से सचेत रही और लगातार इस पर काम कर रही है. केन्द्र द्वारा जारी दिशा-निर्देश को पूरी तरह लागू किया है. लोगों को राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा सभी प्रकार के कदम उठाए गए.केन्द्र सरकार से भी इसके लिए जरूरी मदद मिली.

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों का परिणाम है कि बिहार में कोरोना नियंत्रित है.राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 587 रह गई है.बिहार में अबतक 4 लाख 95 हजार 792 लोगों को टीका लगाया जा चुका है.

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि बिहार में चिकित्सा विश्वविद्यालय, अभियंत्रण विश्वविद्यालय और खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी.

उन्होंने राज्य सरकार को महिला सशक्तीकरण की दिशा में संवेदनशील बताते हुए कहा कि पंचायती राज संस्थाओं,नगर निकायों और प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति में 50 प्रतिशत आरक्षण देने को बाद क्षेत्रीय प्रशासन ( थाना,प्रखंड,अनुमंडल,जिला) में महिलाओं को अधिक संख्या में पदस्थापित कर उनकी भागीदारी बढाई जाएगी.

LEAVE A REPLY