CIMP में होगा कॉलेज क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता के ईस्ट जोन फाइनल

164
0
SHARE
CIMP

संवाददाता.पटना. चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट पटना आगामी  9 जून को नेशनल इंटर-कॉलेज क्रॉसवर्ड एक्सपेडिशन (NICE) के दूसरे संस्करण के ईस्ट ज़ोन फाइनल की मेजबानी करने के लिए तैयार है।
ज्ञात हो कि नाइस के जोनल राउंड में वही छात्र चयनित हुए हैं जो फाइनल वन राउंड में  हुए चार ऑनलाइन पज्जल सॉल्विंग राउंड में सफल हुए हैं।चंद्रगुप्त प्रबंध संस्थान पटना में होने वाले जोनल राउंड में राउंड वन के चयनित छात्र दो सदस्यीय टीम बनाकर अपने संस्थान का प्रतिनिधित्व ऑफलाइन मोड में करने वाले हैं।
लीडरबोर्ड रैंकिंग के अनुसार ज़ोन में शीर्ष 5 संस्थान पर हैं:-1. आचार्य सुदर्शन बी.एड. कॉलेज, सीतामढ़ी2. गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, वैशाली 3. राजकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय, अरवल 4. शासकीय इंजीनियरिंगकॉलेज, बांका 5. राजकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय, भोजपुर।
   इन संस्थानों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता के अगले दौर में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। इन संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमें आने वाले ईस्ट ज़ोन फाइनल्स में बुद्धिमत्ता और क्रॉसवर्ड सॉल्विंग क्षमताओं की रोमांचक लड़ाई में शामिल होंगी।
ईस्ट जोन के अलावा वेस्ट, नॉर्थ, साउथ और नॉर्थईस्ट जोन के लिए जोनल फाइनल होंगे। प्रत्येक जोनल फाइनल से शीर्ष तीन टीमें तीसरे चरण के लिए नई दिल्ली में एकत्र होंगी, जहां वे राष्ट्रीय ग्रैंड फिनाले में प्रतिस्पर्धा करेंगी।
NICE को पिछले साल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 में उल्लिखित उद्देश्यों को पूरा करने की पहल के हिस्से के रूप में पेश किया गया था। प्रतियोगिता का उद्देश्य एक गतिशील परिसर वातावरण बनाना और एक व्यापक शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है जो छात्रों की बहु-विषयक प्रतिभाओं का पोषण करता है। खेल में भाग लेकर, छात्र विभिन्न लाभों का आनंद ले सकते हैं, जिसमें तार्किक तर्क क्षमता में वृद्धि, समस्या को सुलझाने की मानसिकता की खेती, और अन्य संज्ञानात्मक क्षमताओं के बीच त्वरित निर्णय लेने के कौशल का विकास शामिल है।
यह प्रतियोगिता अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा आयोजित की जाती है, जो भारत में तकनीकी शिक्षा के लिए शीर्ष निकाय है, जो राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान (नीटी), मुंबई और एक्स्ट्रा-सी, एक नागरिक समाज पहल के सहयोग से समर्पित है। एक समग्र शैक्षिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए।

 

LEAVE A REPLY