गुलजारबाग महिला कॉलेज में GBRDFऔर NSS ने लगाया स्वास्थ्य शिविर

254
0
SHARE
GBRDF

संवाददाता.पटना.राजकीय महिला महाविद्यालय,गुलजारबाग का आईकिउएसी एवं एनएसएस इकाई और गौतम बुद्धा ग्रामीण विकास फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय हेल्थ केयर कार्यशाला का आयेाजन किया गया ।कार्यशाला के दूसरे दिन शनिवार को यहां स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया।
वर्कशॉप के प्रथम दिन 24 मार्च 2023 को इस कार्यक्रम का उद्घाटन सुप्रसिद्ध शिक्षाविद् प्रो.(डॉ.) रास बिहारी प्रसाद सिंह ने किया।मौके पर पीएमसीएच में हृदय रोग विभाग के अध्यक्ष प्रो. बीरेन्द्र प्रसाद सिन्हा एवं मानवाधिकार कार्यकर्ता डॉ. रितु रंजन व अन्य वक्ताओं ने बदलते जीवनशैली में होने वाली बीमारियों पर चर्चा की।
       महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. जयश्री ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर हृदय रोग विशेषज्ञ  डॉ. वीरेन्द्र प्रसाद सिन्हा ने कार्यशाला में लोगों को हृदय रोग से संबंधित  बेहद महत्वपूर्ण और बारीक जानकिारयाँ दी। उन्होंने बताया कि सुगर, ब्लड प्रेशर एवं हृदय रोग जैसी बीमारियों की बुनियाद युवावस्था में ही पड़ जाती है। ऐसे में, छात्र जीवन से ही स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने की आवश्यकता है। इस मौके पर डॉ. सिन्हा ने छात्राओं को  स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित किया और कहा कि सावधानी ही बचाव है ।मानवाधिकार कार्यकर्त्ता डॉ. ऋतु रंजन ने कैंसर से बचाव हेतु आवश्यक जानकारियाँ साझा की और जागरूक किया। दंत चिकित्सक डॉ. मोहित कुमार ने छात्रओं को दाँत संबंधी बीमारियों की जानकारी दी तथा उसका निदान के बारे में मार्गदर्शन भी किया।
इससे पहले जी.बी.आर.डी.एफ के संस्थापक बिलास कुमार एवं संस्था के सदस्य दीपक कुमार,  प्रमोद कुमार, कोषाध्यक्ष रेणु देवी, मधुबनी पेन्टिंग की कलाकार सोनी कुमारी तथा विशाल कुमार सिन्हा ने कार्यशाला में आये हुए अतिथियों का स्वागत पौधा एवं मधुबनी पेंटिंग देकर किया।
दूसरे दिन शनिवार को शिविर में लगभग 150 छात्राओं के स्वास्थ्य की जांच की गई। डॉ. शाहनवाज हुसैन ने बताया कि 70 से अधिक छात्राओं में एनीमिया की कमी पाई गई। जांच में देखा गया कि कई छात्राओं में हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य से काफी कम है। कुछ छात्राओं में लिवर से जुड़ी समस्याएं भी पाई गई।
इससे पहले महाविद्यालय की प्राचार्या जयश्री, अभियान-40 आईएएस के शिक्षक प्रमोद कुमार एवं जीबीआरडीएफ के राकेश पटेल ने चिकित्सक दलों को मधुबनी पेंटिंग एवं पौधा देकर सम्मानित किया। महाविद्यालय प्राचार्य जयश्री ने मधुबनी पेंटिंग की कलाकार सोनी कुमारी को भी सम्मानित किया। इस मौके पर कार्यक्रम का संचालन आई कियूएएस की को-ऑर्डिनेटर डॉ. उषा यादव ने दिया। मौके पर आईजीआईएमएस की मनीषा भारती,  जीबीआरडीएफ के विशाल सिन्हा, दीपक कुमार,  महाविद्यालय की डॉ. निमिषा, डॉ. विनीता,  डॉ. मंजू, डॉ. संगीता विश्वनाथ, डॉ. इला, सुनीता कुमारी समेत अन्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY