राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय,समस्तीपुर का सीएम ने किया उद्घाटन

363
0
SHARE
Engineering College

संवाददाता.पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समस्तीपुर जिले के सरायरंजन प्रखंड के रामनगर नरघोघी में नवनिर्मित राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय, समस्तीपुर का उद्घाटन किया।
शुक्रवार को इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2015 में सात निश्चय में हमलोगों ने तय किया था कि हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना की जाएगी। समस्तीपुर में इसी जगह पर इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ ही मेडिकल कॉलेज के लिए भी जगह उपलब्ध हो पाई है। आज नवनिर्मित इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन किया जा रहा है। बगल में ही मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है। इसका भी निर्माण कार्य जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा। इस नवनिर्मित इंजीनियरिंग कॉलेज में सभी प्रकार की सुविधाएं दी गई हैं ताकि छात्र – छात्राओं को पठन-पाठन में किसी प्रकार की असुविधा न हो। जिनका नामांकन किया गया था, उनलोगों को मुजफ्फरपुर में पढ़ाया जाता था। अब वे यहां आकर पढ़ाई शुरू कर देंगे ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम भी बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के छात्र रहे हैं इसलिए छात्रों की परेशानियों का ध्यान रखते हुए सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास करते हैं। बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग देश के पुराने कॉलेजों में से एक था। देश के चार-पांच महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग कॉलेजों में से यह एक रहा है। श्रद्धेय अटल जी की सरकार में जब हम केंद्र में मंत्री थे तो प्रयास कर बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग को हमने एन0आई0टी0 का दर्जा दिलाया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 13 अक्टूबर 2022 की कैबिनेट की बैठक में समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर और उजियारपुर में डॉ० भीमराव अंबेडकर उच्च आवासीय विद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया गया है। हमलोगों ने मेडिकल कॉलेजों एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए अलग-अलग यूनिवर्सिटी का निर्माण भी करा दिया है। सभी मेडिकल कॉलेजों एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों में लड़कियों के लिए एक तिहाई सीट आरक्षित कर दी गई है। हम लड़कियों और महिलाओं के उत्थान के लिए लगातार काम कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग सभी वर्गों के उत्थान के लिए लगातार काम कर रहे हैं। अल्पसंख्यक समाज के उत्थान के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा, अतिपिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक समाज के साथ-साथ सभी वर्गों के लिए हमलोग काम करते हैं। हमलोग समाज में प्रेम और भाईचारा बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। पहले हम भाजपा के साथ थे लेकिन अब हम उनसे अलग हो गए हैं। श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी, श्री लालकृष्ण आडवाणी जी और श्री मुरली मनोहर जोशी भाजपा के संस्थापक और प्रमुख नेता रहे हैं, जिनके साथ हमने केंद्र सरकार में भी काम किया। 1998 में अटल जी ने अपनी सरकार में हमें मंत्री बनाया। तीन विभागों के दायित्वों को हमने संभाला है। उस समय ढंग से काम होता था। वे मुझे काफी स्नेह देते थे। अब के लोग किसी की बात नहीं सुनते हैं। हमलोग सभी समाजवादी अब एक साथ आ गए हैं। सब मिलकर बिहार के साथ-साथ देश का विकास करेंगे।
मुख्यमंत्री ने इंजीनियरिंग कॉलेज में शिक्षक और कर्मियों की आवश्यकता के संबंध में अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि जितनी संख्या में शिक्षक और कर्मियों की आवश्यकता हो उसे पूरा करें ताकि छात्रों को पठन-पाठन में किसी भी तरह की असुविधा न हो । नवनिर्मित इंजीनियरिंग कॉलेज के भवन के मेंटेनेंस और इसकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि बिहार और देश का विकास कैसे हो, इसके बारे में हमलोग दिन-रात सोचते हैं और उस पर काम करते हैं।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का स्वागत भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने हरित पौधा एवं समस्तीपुर के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने प्रतीक चिह्न भेंटकर किया। कार्यक्रम को वित्त सह संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक कुमार मेहता, बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह, सांसद रामनाथ ठाकुर, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह एवं भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने भी संबोधित किया ।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री सह समस्तीपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार, विधायक अशोक कुमार मुन्ना, विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन, विधायक रणविजय साहू, विधायक वीरेंद्र कुमार, विधान पार्षद तरुण चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं  वरीय पदाधिकारीगण, शिक्षकगण, छात्र-छात्राएं एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
कार्यक्रम के पश्चात् मुख्यमंत्री ने समस्तीपुर जिले के सरायरंजन प्रखंड के रामनगर नरघोघी में निर्माणाधीन श्रीराम जानकी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने निर्माण कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करें।

 

 

LEAVE A REPLY