ग्राम कचहरी प्रतिनिधियों के भुगतान नहीं होने पर संघ ने दी मुकदमे की चेतावनी

435
0
SHARE
Gram Kachahari

संवाददाता.पटना.बिहार प्रदेश प्रदेश पंच सरपंच संघ ने बिहार सरकार से ग्राम कचहरी प्रतिनिधि एवं कर्मियों का शत प्रतिशत भुगतान दुर्गा पूजा दीपावली तक कराने की मांग की है।संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमोद कुमार निराला ने प्रधान सचिव पंचायती राज विभाग बिहार सरकार को इस आशय का फैक्स एवं मेल पत्र भेजा है।संघ ने यह चेतावनी भी दी है कि अविलंब भुगतान नहीं होने की स्थिति में ग्राम कचहरी प्रतिनिधि तथा संघ माननीय उच्च न्यायालय में मुकदमा दायर करेगा जिसकी सारी जवाबदेही संबंधित पदाधिकारी एवं पंचायती राज विभाग की होगी।
श्री निराला ने वित्तीय वर्ष 2010 -11से 2021- 22 तक कुल 11 वर्षों का प्रखंड पंचायत स्तर पर जांच करा कर ग्राम कचहरी प्रतिनिधि एवं कर्मियों का शत प्रतिशत भुगतान दुर्गा पूजा दीपावली तक कराने का आग्रह किया है। प्रेषित पत्र में प्रदेश अध्यक्ष अमोद कुमार निराला ने कहा है कि बिहार के सभी 38 जिला 534 प्रखंड एवं 8067 वर्तमान ग्राम कचहरी सहित पूर्ण 8442 ग्राम कचहरी स्तर के पूर्व एवं वर्तमान निर्वाचित जनप्रतिनिधि सरपंच, पंच, उपसरपंच सहित कर्मी सचिव, न्यायमित्रों का प्रखंड जिला पंचायत स्तर पर वित्तीय वर्ष स्तर से जांच कराकर नियत, विशेष एवं यात्रा भत्ता, कनटजेंसी, भवन का किराया,पंचम राज्य वित्त आयोग अनुशंसित फर्नीचर मद की राशि तथा मानदेय का शत-प्रतिशत भुगतान कराने की कृपा करें।
श्री निराला ने आरोप लगाया है कि प्रखंड और जिला स्तर पर संबंधित कर्मचारी एवं पदाधिकारियों द्वारा बेवजह ग्राम कचहरी प्रतिनिधि एवं कर्मियों को तंग तवाह परेशान किया जा रहा है। कभी पे आईडी नहीं बना है,कभी पैसा लेप्स हो गया,कभी राज्य सरकार एवं विभाग ने नहीं भेजा है आदि आदि प्रश्न खड़ा कर कमीशन की मांग की जा रही है। उन्होंने प्रधान सचिव पंचायती राज विभाग से मांग की है कि अविलंब शत प्रतिशत भुगतान संबंधित प्रतिनिधि एवं कर्मियों के खाते में अनुपस्थिति के आधार पर की जाए नहीं तो यह समझा जाएगा कि बिहार में ग्राम कचहरी की करोड़ों-करोड़ का राशि कर्मचारी एवं पदाधिकारियों ने आपस में बंदरबांट कर गबन घोटाला कर लिया है।

 

LEAVE A REPLY